1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopening latest updates normal classes to resume in bihar including these states from september 21 school khul rahe hain upl

School Reopen, Unlock 4: 21 सितंबर से बिहार सहित इन राज्यों में खुल रहे स्कूल, स्कूल और छात्रों के लिए जारी हुआ है SOP

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen,  Unlock 4.0: 21 सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं को आंशिक रूप से खोलने की इजाजत
School Reopen, Unlock 4.0: 21 सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं को आंशिक रूप से खोलने की इजाजत
File

School Reopen, School reopen guidelines, Unlock 4.0: कोरोना महामारी (Coronavirus Pendamic) के कारण मार्च से बंद स्कूल देश के कुछ राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में 21 सितंबर से खुल सकेंगे. केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 के तहत 21 सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं को आंशिक रूप से खोलने की इजाजत दे दी है.

SOP For School Reopen : माता-पिता की लिखित सहमति लानी होगी

और जो छात्र स्कूल जाना चाहते हैं उनको अपने माता-पिता की लिखित सहमति लानी होगी. लेकिन इन सबके लिए भी कुछ शर्तें लागू की गईं हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में एसओपी यानी कि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किया. अनलॉक-4 में दी गई अनुमति के मुताबिक शिक्षण संस्थानों में 50% तक शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन कक्षा/ टेली काउंसलिंग और संबंधित कार्यों के लिए 21 सितंबर से शिक्षण संस्थान में जा सकते है. हम आपको उन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के नाम बता रहे है. जहां 9वीं से लेकर 12वीं तक के लिए 21 सितंबर से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है.

Bihar School Reopen : कंटेनमेंट जोन के बाहर 21 सितंबर से

पटना के डीएम कुमार रवि ने आदेश जारी करते हुए कहा कि जिले में कंटेनमेंट जॉन के बाहर 21 सितंबर से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि, नीतीश कुमार की अगुवाई वाली बिहार सरकार ने 30 सितंबर तक बंद रखने का फैसला किया है. इसके अलावा राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कौशल या उद्यमिता प्रशिक्षण में कौशल या औद्योगिक प्रशिक्षण हेतु 21 सितंबर से संचालन की अनुमति रहेगी.

Delhi Unlock 4: दिल्ली के स्कूल 30 सितंबर तक बंद

दिल्ली सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि 21 सितंबर के बाद 9 से 12 वीं कक्षा के छात्र अपने टीचर्स से सलाह लेने के लिए स्कूल जाना चाहे तो माता-पिता या अभिभावक की लिखित सहमति के साथ जा सकते है. हांलांकि यह छूट केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर के घर और स्कूलों के लिए है. केजरीवाल सरकार ने कहा है कि सामान्य तौर पर दिल्ली के स्कूल 30 सिंतबर तक बंद रहेंगे.

करनाल और सोनीपत जिले में School Reopen

हरियाणा सरकार ने भी करनाल और सोनीपत जिले में दो सरकारी स्कूलों में परीक्षण के आधार पर 10वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है.जिन स्कूलों को ट्रायल के तौर पर खोला जा रहा है उनमें सोनीपत के बाजीपुर-सबोली गांव का सरकारी उच्चतर स्कूल और करनाल के निगढू का सरकारी उच्चतर माध्यमिक स्कूल शामिल है. इन स्कूलों के बच्चों के माता-पिता से लिखित में मंजूरी ली गई है.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में भी कंटेनमेंट जॉन के बाहर स्कूल 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए 21 सितंबर से खुल रहे हैं. इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं. छात्र अपने टीचर्स से सलाह लेने के लिए स्कूल जाना चाहे तो माता-पिता या अभिभावक की लिखित सहमति के साथ जा सकता है.

गाइडलाइन

  • छात्रों को फ़ेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

  • हर छात्र को एक दूसरे से कम से कम छह फ़ुट की दूरी बनाकर बैठना होगा. और ये लिफ़्ट, पार्किंग, कॉरिडोर सभी जगहों पर लागू होगा.

  • सभी छात्रों को हर थोड़ी-थोड़ी देर पर हाथ धोना होगा और सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करना होगा.

  • खांसने या छींकने के वक़्त मुंह और नाक को ढंक कर रखना होगा.

  • सार्वजनिक जगहों पर थूकना मना होगा.

  • जैसे की किसी छात्र को तबीयत में कुछ गड़बड़ी का अहसास होगा, उन्हें फ़ौरन स्कूल टीचर या प्रशासन को इस बारे में जानकारी देनी होगी.

  • छात्रों को जहाँ तक मुमकिन है आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की सलाह दी गई है.

  • कंटेनमेंट ज़ोन के अंदर के स्कूलों को इजाज़त नहीं होगी और यहां रहने वाले छात्र या टीचर या दूसरे किसी स्टाफ़ को ग़ैर-कंटेनमेंट ज़ोन में मौजूद स्कूल में आने की इजाज़त नहीं होगी.

  • स्कूलों को खोलने से पहले पूरी तरह से सैनिटाइज़ किया जाएगा और उन जगहों पर बार-बार सफ़ाई की जाएगी जहां टीचर और छात्र बैठकर बातचीत करेंगे.

  • अगर किसी स्कूल को पहले क्वारंटीन सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया गया हो तो उनको ख़ास तौर पर सैनिटाइज़ किया जाएगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें