1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopening latest update punjab jharkhand up mp cg bengal bihar cbse issue new guidelines unlock 5 guideline school khullega amh

School reopen latest update : पंजाब में भी खुलने जा रहे हैं स्कूल,जानें आपके राज्य की सरकार ने क्या लिया है फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen,  Unlock 5
School Reopen, Unlock 5
File

School reopening latest update : केंद्र सरकार की अनलॉक-5 गाइडलाइंस (unlock-5 guidelines) आने के बाद सबकुछ खोलने की अनुमति प्रदान कर दी गई जिसके बाद स्कूल खुल (School Reopen News) रहे हैं. कुछ राज्य ऐसे हैं जहां 15 अक्टूबर से यानी गुरुवार से स्कूल खोल दिए गए. वहीं उत्तर प्रदेश में 19 अक्टूबर से स्कूल खोले जाएंगे. इधर पंजाब सरकार ने भी स्कूल खोलने पर फैसला लिया है. यहां कक्षा 9 से 12 वीं के छात्र 19 अक्टूबर से फिर से स्कूल जा सकेंगे.

सूबे के शिक्षा मंत्री विजय सिंघल ने कहा कि कंटेंनमेंट जोन के बाहर के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है. कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का काम 19 अक्टूबर से किया जाएगा. इसको लेकर गाइडलाइंस जारी की गई है. जिसमें कोरोना काल के दौरान स्कूल में सुरक्षा मानकों को बताया गया है.

9-12 तक ही कक्षाएं होंगी संचालित : पंजाब सरकार की ओर से कहा गया है कि केवल कक्षा 9-12 के छात्रों को अभिभावकों की सहमति से स्कूलों में जाने की अनुमति होगी. हालांकि, ऑनलाइन क्लास का दौर जारी रहेगा और इन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा. स्कूलों को शिक्षा विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा.

झारखंड में स्कूल कब खुलेंगे: झारखंड में 21 सितंबर से स्कूल खोलने की चर्चा थी, लेकिन बाद में सरकार ने इससे इनकार कर दिया. सरकार ने कहा कि अभी छात्रों को स्कूल बुलाना ठीक नहीं है. कब से स्कूल खोलें जायें, इस पर गहन विमर्श जारी है. सरकार ने कहा था कि छात्रों की जान को खतरे में डालना उचित नहीं होगा. राज्य सरकार ने अभिभावकों और शिक्षा जगत के लोगों से राय लेने के बाद स्कूलों को 31 अक्टूबर, 2020 तक नहीं खोलने का फैसला किया.

अन्य राज्यों में क्या : आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने कहा है कि राज्‍य के स्‍कूल 2 नवंबर से खोल दिये जाएंगे. छत्‍तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि सूबे में कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल स्‍कूल बंद रखे जाएंगे. मेघालय की बात करें तो यहां की सरकार ने स्‍कूल खोलने को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. कक्षा 6 से 8 तक के बच्‍चों को केवल कंसल्‍टेशन के लिए स्‍कूल आने की अनुमति प्रदान की जाएगी जबकि कक्षा 9-10 के छात्र भी कंसल्‍टेशन के लिए आ सकेंगे. खबरों की मानें तो हरियाणा सरकार कक्षा 6 से 9 तक के बच्‍चों के लिए स्‍कूल खोल सकती है. उत्‍तर प्रदेश, बिहार, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड सहित कई राज्‍य में 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खुल गये हैं.

केंद्र का गाइडलाइन : 15 से स्कूल खोलने का सुझाव, जानें ये जरूरी बात

-स्कूल जाना अनिवार्य नहीं, ऑनलाइन क्लासेज का भी विकल्प

-स्कूल जाने के लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति जरूरी

-परिसर, फर्नीचर, स्टेशनरी, पानी, शौचालयों का संक्रमणमुक्त जरूरी

-सिटिंग प्लान में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान, अलग-अलग टाइम टेबल

-स्कूल में डॉक्टर या नर्स या अटेंडेंट फुल टाइम मौजूद होना चाहिए

-छात्र, शिक्षक के हेल्थ स्टेटस को अपडेट करना जरूरी

वहीं CBSE ने स्कूल खोलने से पहले टास्क फोर्स बनाने की बात कही है. इन्हीं टास्क फोर्स के माध्यम से नियमों का पालन कराया जाएगा. बता दें कि बोर्ड ने स्कूल खोलने से पहले अभिभावकों के लिए भी दिशानिर्देश जारी किया है. इन दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य किया गया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें