1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen private schools are making many efforts to call children in covid 19 pandemic but parents are not interested rjh

School Reopen latest news : बच्चों को स्कूल भेजने में अभिभावक नहीं ले रहे दिलचस्पी,निजी स्कूल कर रहे हैं ये प्रयास...

By Agency
Updated Date
School Reopen
School Reopen
Photo : Twitter

नोएडा : उत्तर प्रदेश के नोएडा में निजी स्कूल जहां एक ओर कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों को स्कूलों में पढ़ने के वास्ते वापस बुलाने की जद्दोहद में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी ओर अभिभावक कोरोना वायरस महामारी के कारण बच्चों को स्कूलों में भेजने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. उत्तर प्रदेश के नोएडा में निजी स्कूल फिर से खोलना से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, निजी स्कूलों में मंगलवार को महज 14 प्रतिशत बच्चे स्कूल आए, वहीं नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सरकारी और वित्त पोषित स्कूलों में 39 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति रही. जिला विद्यालय निरीक्षक(डीआईओएस) नीरज कुमार पांडे ने बताया कि महामारी के कारण करीब सात माह तक स्कूल बंद रहने के बाद राज्य सरकार ने 19 अक्टूबर से कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल पुन: खोलने की अनुमति दी थी.

उन्होंने कहा,‘‘ ऑनलाइन कक्षाएं तो ठीक हैं, लेकिन उनमें वो बात नहीं होती जो कक्षाओं में मौजूद रहने पर होती है. एक बार वक्त गुजर जाने पर शिक्षा को हुए नुकसान की भरपाई नहीं हो सकती.'' साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी चिंताएं खास तौर पर 12वीं के छात्रों के लिए हैं जिन्हें स्कूल के बाद कॉलेज में प्रवेश के लिए परीक्षाओं का सामना करना पड़ेगा.

उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों और अभिभावकों के बीच अभी और विश्वास बहाली तथा जागरुकता लाने वाले कदम उठाए जाने की जरूरत है. अधिकारी के अनुसार जिले में कुल 153 स्कूल हैं, जिनमें से 53 सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त हैं, जबकि शेष स्कूल स्व वित्तपोषित हैं.

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्य रेणु सिंह ने कहा कि अब तक अभिभावकों का रुख उत्साहजनक नहीं रहा है. उन्होंने कहा,‘‘ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह फिलहाल सुरक्षित नहीं है.'' नोएडा के शिवनाडर स्कूल और श्रीराम मिलेनियम स्कूल अभी भी ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें