1. home Hindi News
  2. national
  3. school colleges and educational institutes reopening schools to be opened from september 21 know fact check of viral message avd

School College Reopening News Unlock 4.0 : 21 सितंबर से खुल जाएंगे स्कूल ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

School College Reopen : देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच स्कूल-कॉलेज खोले जाने की चर्चा तेज हो गयी है. कुछ दिनों से इसको लेकर कई दावे किये जा रहे हैं. कई मैसेज वायरल भी हो रहे हैं, जिससे लोगों के बीच भ्रम की स्थिति बनी हुई है. इस बीच स्कूल खोले जाने को लेकर एक और मैसेज तेजी से वायरल हो रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 21 सितंबर से देश में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे.

इस वायरल मैसेज की सच्चाई का पता पीआईबी फेक्ट चेक की टीम ने किया है. पीआईबी फेक्ट चेक की टीम ने सच्चाई का पता किया तो पता चला वायरल मैसेज पूरी तरह से फेक हैं और इसमें जरा भी सच्चाई नहीं है.

वायरल मैसेज में क्या किया जा रहा है दावा

दावा : एक WhatsApp फॉरवर्ड में शिक्षा मंत्री के हवाले से दावा किया जा रहा है कि 21 सितम्बर से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे.

PIB Fact Check : पीआईबी की टीम ने फेक्ट चेक किया और बताया, शिक्षा मंत्री ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है. पीआईबी की टीम ने बताया Unlock 4 Guidelines के अनुसार 9वीं-12वीं कक्षा के छात्र शिक्षकों से परामर्श के लिए स्कूल जा सकते हैं.

अनलॉक-4 के दिशा-निर्देश

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 29 अगस्त को अनलॉक-4 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए, जिनके तहत मेट्रो ट्रेनों को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी गयी. वहीं, 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी. हालांकि स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है.

गृह मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से व्यापक चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है कि 30 सितंबर तक छात्रों और नियमित कक्षा गतिविधि के लिए स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 50 प्रतिशत तक शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण, टेली-काउंसलिंग से संबंधित कार्य के लिए स्कूलों में बुलाया जा सकता है.

दिशा-निर्देशों के अनुसार निरुद्ध क्षेत्र के बाहर स्थित स्कूलों में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है. इनके अनुसार सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर और इसी तरह के स्थान बंद रहेंगे और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, गृह मंत्रालय द्वारा मंजूर यात्रा को छोड़कर, स्थगित रहेगी.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें