1. home Hindi News
  2. national
  3. rrb ntpc 2020 application status complaint procedure check how to register a complaint against rejected rrb ntpc application status rrb ntpc admit card download suy

Sarkari Naukri, RRB NTPC 2020 Application Status Complaint Procedure: 30 सितंबर के पहले ऐसे देखे अपना रेलवे परीक्षा का एप्लिकेशन स्टेटस, ऐसे कर सकते हैं शिकायत दर्ज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

आरआरबी एनटीपीसी 2020 परीक्षा के आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए लिंक 30 सितंबर 2020 तक सक्रिय रहेगा. आरआरबी ने हाल ही में अधिसूचित किया है कि एनटीपीसी पदों के लिए आवेदन की जांच पूरी हो चुकी है और उम्मीदवार अब अपने आवेदन की स्थिति को देख सकते हैं जैसे कि

i) अनंतिम रूप से योग्य उम्मीदवार

ii) अस्वीकृत उम्मीदवारों

बहुत सारे उम्मीदवार शिकायत कर रहे हैं कि उनका आवेदन तस्वीर अपलोड करने और हस्ताक्षर से संबंधित मानदंडों को पूरा नहीं करने के आधार पर खारिज कर दिया गया है. इसलिए उम्मीदवारों की आसानी के लिए, हमने कुछ प्रश्नों को उनके उत्तरों के साथ सूचीबद्ध किया है जो उन्हें उनके अस्वीकृत ’आवेदन की स्थिति के खिलाफ शिकायत दर्ज करने में मदद करेंगे:

आरआरबी एनटीपीसी ने Status एप्लीकेशन स्टेटस ’क्वेरी और उत्तर को अस्वीकार कर दिया

आरआरबी ने सूचित किया कि वे उन उम्मीदवारों को सूचित करेंगे जिनके आवेदन को उनके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से ई-मेल के माध्यम से खारिज कर दिया गया था. Application अस्वीकृत ’आवेदन की स्थिति के खिलाफ शिकायत दर्ज करने से पहले उम्मीदवारों को नीचे दिए गए कुछ विवरणों को स्पष्ट करना होगा:

1. मेरा फोटो / हस्ताक्षर अवैध लगता है। मेरा आवेदन क्यों अस्वीकार कर दिया गया है?

उत्तर: अमान्य फोटो / अवैध हस्ताक्षर के कारण आवेदन की अस्वीकृति क्योंकि यह ) आधिकारिक अधिसूचना CEN 01/2019 में उल्लिखित विनिर्देश के अनुसार नहीं है - “ऑनलाइन आवेदन दूसरों के बीच निम्नलिखित आधारों पर अस्वीकृति के लिए उत्तरदायी हैं:

1) ब्लैक एंड व्हाइट फोटो, टोपी के साथ फोटो या गॉगल्स पहने हुए अमान्य तस्वीरें। ऐसी तस्वीरें जो विघटित हैं, छोटे आकार, पूर्ण शरीर, चेहरे का केवल एक तरफ का दृश्य, पहचानने योग्य फ़ोटो, फ़ोटो की फोटोस्टेट कॉपी, समूह फोटो, सेल्फी फोटो, मोबाइल द्वारा ली गई फोटो, मोर्फेड फोटो और दूसरों के बिना फोटो के ऑनलाइन आवेदन.

2) पूंजी / ब्लॉक पत्रों में हस्ताक्षर

3) ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की अंतिम तिथि, यानि 31 मार्च 2019 तक, पद के लिए निर्धारित योग्यता के पास नहीं है

4) अधिक आयु या कम आयु के या गलत तरीके से भरे हुए जन्म तिथि

5) विभिन्न RRBs या एक ही RRB के लिए कई अनुप्रयोग। ऐसे मामले में, सभी आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा और ऐसे उम्मीदवारों को आरआरबी / आरआरसी परीक्षाओं से हटा दिया जाएगा

6) किसी भी आरआरबी / आरआरसी की सूची में उम्मीदवार का नाम

7) अधूरा या गलत तरीके से भरा गया आवेदन

8) किसी अन्य अनियमितता जो आरआरबी द्वारा देखी गई और अमान्य मानी जाती है

2. नकल के कारण मेरा आवेदन क्यों खारिज कर दिया गया?

उत्तर: एक ही या अलग आरआरबी में एक ही उम्मीदवार द्वारा लागू किए गए कई आवेदन खारिज कर दिए जाते हैं

3. क्या मेरे आवेदन के लिए एक वैध फोटो को संशोधित करने या फिर से अपलोड करने का कोई प्रावधान है?

उत्तर: फिर से अपलोड करने का कोई प्रावधान नहीं है. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, संशोधन केवल दो बार किया जा सकता है. "पंजीकरण और आवेदन के विवरण में संशोधन अधिकतम दो बार ही किया जा सकता है."

4. पेज (एप्लिकेशन स्टेटस) तक पहुंचने में बहुत देरी होने पर मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर: इंटरनेट पर ऑन-लाइन आवेदन की गति, इंटरनेट की गति जैसे विभिन्न कारकों पर आधारित है, बड़ी संख्या में आवेदक एक ही समय में आवेदन को देखने की कोशिश कर रहे हैं आदि. इसलिए, यदि आप तुरंत पंजीकरण के लिए पृष्ठ प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, कृपया 15 मिनट के अंतराल के बाद या रात के दौरान ऑफ-पीक घंटों के दौरान पुन: प्रयास करें। कृपया यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी इंटरनेट की गति अच्छी हो और कम से कम 1 एमबीपीएस हो.

5) समस्या के लिए लिखते समय मुझे क्या विवरण देना चाहिए?

उत्तर: कृपया आरआरबी को लिखते समय निम्नलिखित विवरण प्रदान करें:

(1) पंजीकरण संख्या

(2) आवेदन में दर्ज ईमेल आईडी पंजीकृत

एप्लिकेशन की विफलता या किसी भी त्रुटि संदेश के मामले में, आरआरबी को विशिष्ट त्रुटि संदेश की आवश्यकता होगी. इसके अतिरिक्त, आप ऑपरेटिंग सिस्टम (जैसे विंडोज एक्सपी, विस्टा, लिनक्स आदि) और इंटरनेट ब्राउज़र और संस्करण (जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर 6.0, मोज़िला 3.0, फ़ायरफ़ॉक्स 3.5, आदि) का उपयोग कर सकते हैं.

’अस्वीकृत Register आरआरबी एनटीपीसी आवेदन की स्थिति के खिलाफ शिकायत कैसे दर्ज करें?

आरआरबी एनटीपीसी आवेदन स्थिति क्वेरी लिंक

स्टेप -1: क्वेरी लिंक पर क्लिक करें: लिंक

चरण -2: अपना आरआरबी जोन चुनें

चरण -3: 3 स्टेज वार क्वेरी ’टैब में एप्लिकेशन स्थिति का चयन करें

चरण -4: अपनी ई-मेल आईडी प्रदान करें

चरण -5: अपना पंजीकरण नंबर प्रदान करें

चरण -6: अपना नाम प्रदान करें

चरण -7: अपने प्रश्न या समस्या का विवरण केवल अंग्रेजी भाषा में दें

चरण -8: ’सबमिट’ बटन पर क्लिक करें

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें