1. home Hindi News
  2. national
  3. rbse 12th science result 2020 bser rajasthan raj board ajmer 12th result 2020 check result at www rajresults nic in know to check online reault and updates rajasthan board ka result kab aaega

RBSE 12th Science Result 2020 Updates: यश शर्मा बने राजस्थान बोर्ड के टॉपर, Direct Link से यहां करें अपना रिजल्ट चेक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
RBSE 12th Science Result 2020: यहां चेक करें राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं विज्ञान का परीक्षा परिणाम
RBSE 12th Science Result 2020: यहां चेक करें राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं विज्ञान का परीक्षा परिणाम

RBSE 12th Science Result 2020, Rajasthan board 12th result 2020, BSER Rajasthan Raj Board Ajmer 12th Result 2020 at www.rajeduboard.rajasthan.gov.in, Sarkari Result 2020 LIVE Updates: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) कक्षा 12 विज्ञान के परीक्षा परिणाम आज यानी बुधवार, 8 जुलाई को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित करेगा. आरबीएसई वरिष्ठ माध्यमिक विज्ञान परीक्षा में उपस्थित हुए कक्षा 12 के छात्र परिणाम घोषित होने के बाद अपने परिणाम rajeduboard.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

यश शर्मा बने राजस्थान बोर्ड के टॉपर

यश शर्मा RBSE कक्षा 12 विज्ञान की परीक्षा में 95.60 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. पिछले साल, पुनीत माहेश्वरी ने विज्ञान वर्ग में राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा में टॉप किया था. उन्होंने 500 में से 495 अंक हासिल किए थे. 2018 में, विश्वेंद्र सिंह ने 500 अंकों में से 497 अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम में टॉप किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

अंतिम पेपर के 18 दिन बाद परिणाम घोषित करने वाला राज्य बना राजस्थान

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि उच्चतर माध्यमिक परीक्षा परिणाम घोषित करने वाला राजस्थान राज्य देश का पहला राज्य है. डोटासरा ने कहा, "हमने अंतिम पेपर के 18 दिन बाद परिणाम घोषित किया."

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले साल कैसा रहा था रिजल्ट

बता दें कि 2019 में दसवीं की परीक्षा में बच्चों के पास होने का प्रतिशत 70.77 था. एक दिलचस्प बात यह भी थी कि लड़कों का प्रदर्शन लड़कियों के मुकाबले बेहतर था. लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज 73 प्रतिशत था, जबकि 68.67 फीसदी लड़कियां पास हुई थीं.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां पर देखें अपना रिजल्ट

छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट देखने के लिए राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rajeduboard.rajasthan.gov.in/ या फिर http://rajresults.nic.in/ पर जाकर देख सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

मैसेज भेजकर ऐसे प्राप्त करें अपना रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड साइंस स्ट्रीम का 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा एसएमएस से भी चेक किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने फोन से टाइप करना होगा RESULT इसके बाद स्पेस दें और लिखें RAJ12S फिर स्पेस दें और अपना ROLLNUMBER लिखें और भेज़ दें 56263 पर. उदाहरण के लिए अगर आपका रोल नंबर है 45678 तो आपको लिखना है RESULT RAJ12S 45678 और भेज दें 56263 पर.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोनावायरस संक्रमण को कारण बीच में रोकनी पड़ी थी परीक्षा

राजस्थान बोर्ड की परीक्षा को बीच में ही अर्थात 19 मार्च 2020 को स्थगित करनी पड़ी थी. इन बाकी बची परीक्षाओं को राजस्थान बोर्ड ने 18 और 19 जून 2020 को करवाया था. 18 जून 2020 को 12वीं कक्षा की गणित का पेपर था.

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसा रहा विषयवार रिजल्ट

12वीं साइंस स्ट्रीम में रेगुलर स्टूडेंट्स का रिजल्ट 94.54 फीसदी और प्राइवेट स्टूडेंट्स का 36.71 फीसदी रहा था. इसमें फिजिक्स विषय का रिजल्ट 95.96 फीसदी, मैथमेटिक्स विषय का रिजल्ट 94.78 फीसदी, केमिस्ट्री का 97.40 फीसदी, बायोलॉजी का 97.59 फीसदी और इंग्लिश का 97.34 फीसदी रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

अगर परीक्षा छूट गई है तो ना हो परेशान, सप्लीमेंट्री परीक्षा देने का मिलेगा मौका

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने फैसला किया है कि राजस्थान बोर्ड से परीक्षा देने वाले ऐसे छात्र जो किसी कारण परीक्षा में नहीं बैठ पाए थे उनकी बाकी परीक्षाएं सप्लीमेंट्री परीक्षा के साथ ली जाएंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

रिजल्ट देखने से पहले जरूरी बरतें सावधानी

आरबीएसई राजस्थान 12वीं साइंस रिजल्ट 2020 ऑनलाइन चेक करने से पहले छात्रों को अपना एडमिट कार्ड निकाल कर रख लेना चाहिए ताकि हड़बड़ी में गलत रोल नंबर दर्ज न पाए. ऐसी स्थिति में छात्र अपना रिजल्ट देख नहीं पाएंगे और अनावश्यक रूप से निराशा होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने ट्विट के जरीए दी रिजल्ट की जानकारी

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर रिजल्ट जारी करने की जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले वर्ष की तुलना में कम विद्यार्थी सफल

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष 91.96% छात्रों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है जो कि पिछले वर्ष की तुलना में कम है. पिछले वर्ष की परीक्षा में 92.88 फीसदी छात्र सफल घोषित किये गये थे.

email
TwitterFacebookemailemail

इस साल लड़कियों ने बाजी मारी

बोर्ड द्वारा दी गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस वर्ष उत्तीर्ण घोषित 91.66% परीक्षार्थियों में से 94.9 फीसदी छात्राएं और 90.61 फीसदी छात्र सफल हुए हैं. इस प्रकार इस वर्ष की राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम रिजल्ट 2020 में लड़किया लड़कों से आगे रहीं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जल्द आने वाले है आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम्स के रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) ने इस साल सबसे पहले 12वीं के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया है. बोर्ड द्वारा आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम्स के रिजल्ट की घोषणा बाद में की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं रिजल्ट

  • rajresults.nic.in

  • rajeduboard.rajasthan.gov.in

  • examresults.net

  • indiaresults.com

  • results.gov.in

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना महामारी के कार स्थगित कर दी गई थी परीक्षा

कोरोना महामारी व लॉकडाउन के चलते राजस्थान बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. इसके बाद 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं जून माह में ली गई थीं.

email
TwitterFacebookemailemail

कुल 239,800 छात्र शामिल हुए थे परीक्षा में

राजस्थान बोर्ड की कक्षा बारहवीं की परीक्षा में इस वर्ष कुल 239,800 छात्र शामिल हुए थे. जिसमें से 162424 लड़के और 74881 लड़कियां आरबीएसई कक्षा 12 विज्ञान की परीक्षा में शामिल हुईं थी.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 वीं विज्ञान का परिणाम जारी

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) ने बुधवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा बारहवीं विज्ञान परीक्षा के परिणाम घोषित किया. वैसे छात्र जिन्होंने RBSE कक्षा 12वीं के विज्ञान की परीक्षा दी थी, वे अपना परिणाम rajeduboard.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कहां से घोषित होगा परिणाम

राजस्थान बोर्ड 12 वीं परिणाम 2020 विज्ञान अजमेर से घोषित किया जाएगा और आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट में अपडेट किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देख सकते हैं अपना रिजल्ट

आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के साथ, राजस्थान बोर्ड विज्ञान के परिणाम indiaresults.com और examresults.net सहित कुछ निजी पोर्टलों पर भी घोषित किए जाएंगे. निजी पोर्टलों से राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 विज्ञान के परिणाम तक पहुंचने वाले छात्रों को परीक्षा रोल नंबर, नाम, ईमेल पते और फोन नंबर के साथ अग्रिम पंजीकरण करना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

आरबीएसई कक्षा 10 परिणाम की जांच कैसे करें

  • चरण 1: आरबीएसई (RBSE-Rajasthan Board of Secondary Education) की आधिकारिक वेबसाइट - rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं

  • चरण 2: राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 विज्ञान के परिणाम के लिए निर्दिष्ट निर्दिष्ट लिंक पर क्लिक करें

  • चरण 3: रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी डालें

  • चरण 4: कक्षा 12 वीं आरबीएसई विज्ञान परिणाम सबमिट करें और देखें

email
TwitterFacebookemailemail

थोड़ी ही देर में जारी होने वाला है राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कक्षा 12 वीं विज्ञान का परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, या आरबीएसई (RBSE-Rajasthan Board of Secondary Education), कक्षा 12 वीं विज्ञान के परिणाम आज शाम 4 बजे जारी करेगा. एक सोशल मीडिया पोस्ट में राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने आरबीएसई 12 वीं विज्ञान परिणाम 2020 की तारीख और समय की पुष्टि की है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें