1. home Hindi News
  2. national
  3. ranchi former dc rajeev kumar assumes charge as the new election commissioner of india he work with sunil arora and sushil chandra upl

रांची के उपायुक्त रह चुके राजीव कुमार ने भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में संभाला पदभार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राजीव कुमार
1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राजीव कुमार
Twitter

Election Commissioner of India: रांची के उपायुक्त रहे 1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राजीव कुमार ने मंगलवार को भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है. उन्होंने अशोक लवासा की जगह लिया, जिन्होंने हाल में इस्तीफा दे दिया था. वे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के साथ भारत निर्वाचन आयोग के सदस्य हैं.

कानून एवं न्याय मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताया गया था कि संविधान के अनुच्छेद 324 के क्लॉज (2) के तहत राष्ट्रपति ने श्री राजीव कुमार (आईएएस रिटायर्ड) को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है. यह नियुक्ति उनके ऑफिस संभालने की तारीख से प्रभावी होगी. राजीव कुमार 1984 बैच के झारखंड कैडर के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं.

राजीव कुमार वित्त सचिव भी रह चुके हैं. उनके पास सार्वजनिक और प्रशासनिक क्षेत्र का 30 साल से ज्यादा का अनुभव है. उन्होंने बीएससी और एलएलबी के साथ पब्लिक पॉलिसी एंड सस्टेनेबिलिटी में मास्टर्स किया है. कुमार को पिछले साल जुलाई में वित्त सचिव नियुक्त किया था और इस साल फरवरी में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया था.

राजीव कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वित्तीय समावेशन की योजना के प्रमुख क्षेत्रों में काम करने के लिए जाना जाता है. इनमें प्रधानमंत्री जन धन योजना और मुद्रा ऋण योजना जैसी प्रमुख योजनाएं शामिल हैं. राजीव कुमार का चुनाव आयोग में पांच साल का होगा यानी 2025 तक इस यह जिम्मेदारी संभालेंगे. इस हिसाब से राजीव कुमार इस लोकसभा चुनाव 2024 का काम भी देखेंगे.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें