1. home Hindi News
  2. national
  3. ram mandir bhoomi pujan latest news ayodhya bhoomi pujan pm modi tight security arrangements yogi adityanath

Ram Mandir Bhoomi Pujan: कड़े पहरे में होगा भूमि पूजन, पीएम के आने पर अयोध्या में ऐसी होगी सिक्योरिटी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पीएम के आने पर अयोध्या में ऐसी होगी सिक्योरिटी
पीएम के आने पर अयोध्या में ऐसी होगी सिक्योरिटी
सोशल मीडिया

Ram Mandir Bhoomi Pujan, अयोध्या : उत्तर प्रदेश में राम की नगरी अयोध्या में प्रधानमंत्री के आगमन के चलते यहां की सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह टाइट किया जा रहा है. पुलिस के आला अधिकारियों की माने तो पीएम के आने से एक दिन पहले ही अयोध्या से सटी सभी जिलों की सीमाओं को सील कर दिया जायेगा और शहर की तरफ आने वाले हर छोटे-बड़े मार्गों पर बैरिकेडिंग लगाकर पुलिस का सख्त पहरा लगाया जायेगा. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए अयोध्या जाएंगे.

साथ ही अयोध्या जिले के पड़ोसी जनपद बस्ती, गोंडा, अंबेडकरनगर, बाराबंकी, सुलतानपुर, अमेठी आदि में पूर्व में ही नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जा चुकी है. इनके नेतृत्व में इन जनपदों की पुलिस बार्डर पर कड़ी निगरानी रखेगी. वहीं जल मार्गों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए पीएसी, जल पुलिस की तैनाती की जा रही है.

पड़ोसी जनपद भी अलर्ट पर, नोडल अधिकारी रखेंगे नजर

पीएम के दौरे को लेकर अयोध्या के पड़ोसी जनपदों को भी अलर्ट पर रखा गया है. इन जनपदों में पूर्व में ही नोडल पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गयी थी, इन अधिकारियों ने मोर्चा संभाल लिया है. सरयू नदी पार पड़ोसी जनपद बस्ती व गोंडा की पुलिस द्वारा अयोध्या बार्डर पर लगातार चेकिंग की जा रही, इसके साथ पुलिस टीम द्वारा जल पुलिस के सहयोग से नदी में गश्त किया जा रहा है.इसके अलावा अंबेडकरनगर, सुलतानपुर, अमेठी व बाराबंकी जनपद पुलिस द्वारा बार्डर क्षेत्र पर निगरानी रखी जा रही, उनके द्वारा आने जाने वाले वाहनों व संदिग्धों की तलाशी ली जा रही है. इन जनपदों के अधिकारियों द्वारा अयोध्या पुलिस से लगातार संपर्क रख सभी गतिविधियां शेयर की जा रही है.

सिक्योरिटी के लिहाज से सात जोन बनाये गये

पीएम सुरक्षा को लेकर कुल सात जोन बनाए गये हैं, इसमें हनुमानगढ़ी और सरयू तट जोन भी शामिल है. साकेत महाविद्यालय से लेकर नयाघाट तक के मुख्य मार्ग को सुपर सिक्योरिटी जोन में रखा गया है. इस मार्ग पर साकेत महाविद्यालय से आयोजन स्थल तक करीब एक किमी जिस पर प्रधानमंत्री सड़क के रास्ते सफर करेंगे, इन मार्गों पर लगे कई बैरियर सक्रिय हो गये हैं. अयोध्या मुख्य मार्ग से राम जन्मभूमि की तरफ जाने वाले सभी रास्ते सील किए जाने की तैयारी है.

अयोध्या के सभी छोटे-बड़े प्रवेश मार्गों पर लगेंगे बैरियर

प्रधानमंत्री के अयोध्या आगमन को लेकर हाईवे समेत अयोध्या के सभी छोटे-बड़े प्रवेश मार्गों पर बैरियर लगाए जाने की तैयारी है. यह सभी आगामी तीन अगस्त से कार्य करना शुरू कर देंगे. चार अगस्त की शाम से अयोध्या में प्रवेश प्रतिबंधित किया जा सकता है. इसके लिए सभी मार्गों पर पूर्व में किए इंतजामों की दोबारा मॉनिटरिंग की जा रही है. अयोध्या में प्रवेश के प्रमुख रास्ते जालपा देवी चौराहा, मोहबरा बाईपास, बूथ नंबर चार, रामघाट, साकेत पेट्रोल पंप, बंधा तिराहा, हनुमान गुफा समेत अन्य छोटे रास्तों को बैरीकेडिंग लगाकर सील करने की तैयारी है. इसके अलावा हाइवे पर भी पूर्व में लगे बैरीकेडिंग पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात कर आने जाने वाले लोगों की सघन तलाशी ली जायेगी.

Posted By : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें