1. home Hindi News
  2. national
  3. rajya sabha elections on 19 june 2020 voting in 18 seats in 7 states including jharkhand bhartiya janata party congress

राज्यसभा चुनाव : 19 जून को झारखंड समेत 8 राज्यों में 19 सीटों पर मतदान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राज्यसभा चुनाव
राज्यसभा चुनाव
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव होगा. कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था. बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम तथा अरूणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की. राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्रप्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम तथा मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव होगा.

मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक होने की संभावना है. भाजपा ने लीसेम्बा सानाजाओबा को तथा कांग्रेस ने टी मंगी बाबू को उम्मीदवार बनाया है. कर्नाटक में चार सीटों पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, भाजपा उम्मीदवार इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती को पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित किया जा चुका है. अरूणाचल प्रदेश से भी राज्यसभा की इकलौती सीट से भाजपा उम्मीदवार नबाम रेबिया की निर्विरोध जीत घोषित की जा चुकी है.

चुनाव आयोग ने कहा है कि 19 जून की शाम में ही सभी 19 सीटों के लिए मतगणना होगी. कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने मतदान के लिए समुचित प्रबंध किए हैं. प्रत्येक मतदाता (विधायक) के शरीर के तापमान की जांच की जायेगी और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जायेगा. ऊपरी सदन की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को ही चुनाव होने वाला था लेकिन 37 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं.

झारखंड की दो सीटों के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में

झारखंड में दो सीटों पर हो रहे राज्‍यसभा चुनाव में कुल तीन उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. झामुमो ने शिबू सोरेन, भाजपा ने दीपक प्रकाश और कांग्रेस ने शहजादा अनवर को प्रत्‍याशी बनाया है. झारखंड में झारखंड मुक्ति मोरचा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के गंठबंधन की सरकार है. भाजपा यहां मुख्य विपक्षी दल है. 31 विधानसभा वाले इस राज्य में झारखंड मुक्ति मोरचा के 29 विधायक हैं, भाजपा के पास 26 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 17 विधायक हैं. इनमें झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्‍मीदवार शिबू सोरेन और भाजपा के दीपक प्रकाश की जीत पक्की मानी जा रही है. कांग्रेस के शहजादा अनवर का मामला फंसता दिख रहा है.

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 4 उम्मीदवार मैदान में

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर शुक्रवार को होने वाले चुनाव में तीन सीटों पर चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी भाजपा ने अपनी अपनी पार्टियों और उनको सर्मथन दे रहे विधायकों को अलग-अलग होटलों में रूकवा रखा है. सभी विधायक शुक्रवार को सुबह नौ बजे से राजस्थान विधानसभा भवन में चुनावी प्रक्रिया में भाग लेंगे. कांग्रेस की ओर से दो और भाजपा की ओर से भी दो उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को मैदान में उतारा है जबकि भाजपा ने राजेन्द्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत को उम्मीदवार बनाया है.

आंध्र प्रदेश में चार सीटों के लिए 5 उम्मीदवार

राज्य विधानसभा में पर्याप्त संख्या रहने के कारण सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के चारों सीटों पर जीत हासिल करने के आसार हैं. वर्ष 2014 में राज्य के बंटवारे के बाद पहली बार यहां राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है. वैसे तो यहां निर्विरोध ही चुनाव हो जाता लेकिन मुकाबले में पांच उम्मीदवारों के होने के कारण मतदान के आसार हैं. इसमें वाईएसआर कांग्रेस के चार और विपक्षी तेलगू देशम पार्टी के एक उम्मीदवार हैं. वाईएसआर कांग्रेस से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकट रमन राव, रियल इस्टेट कारोबारी ए अयोध्या रामी रेड्डी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीनियर ग्रुप अध्यक्ष परिमाल नाथवानि आरे मुकाबले में हैं. तेदेपा ने अनुसूचित जाति का कार्ड खेलते हुए पोलित ब्यूरो सदस्य वर्ला रामैया को मैदान में उतारा है.

मध्य प्रदेश में तीन सीटों के लिए चार उम्मीदवार मैदान में

मध्य प्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शनिवार को होने जा रहे चुनाव से पहले राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस के विधायक अपनी रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए बैठकें कर रहे हैं. राज्यसभा की तीन सीटों के लिए दोनों ही दलों ने दो-दो उम्मीदवार उतारे हैं. भाजपा को विश्वास है कि उसके दोनों उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी चुनाव में विजयी होंगे. कांग्रेस ने दिग्वियज सिंह और वरिष्ठ दलित नेता फूल सिंह बरैया को अपना उम्मीदवार बनाया है.

मिजोरम में एक सीट के लिए त्रिकोणीय मुकाबला

मिजोरम में राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए त्रिकोणीय मुकाबला होना तय है. सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने पार्टी नेता के कनललवेना को उम्मीदवार बनाया है जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने क्रमश: बी लालछनजोवा तथा लल्लिंछुंगा को उम्मीदवार बनाया है. चालीस सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में, एमएनएफ के 27 सदस्य हैं जबकि जेडपीएम के सात, कांग्रेस के पांच और भाजपा के एक विधायक हैं.

गुजरात में चार सीटों के लिए पांच प्रत्याशी मैदान में

गुजरात में राज्यसभा चुनाव से दो दिन पहले बुधवार को सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस ने अपने-अपने विधायकों के साथ बैठकें कीं. उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा, ‘हालांकि तीन सीटों पर हमारी जीत पक्की है, लेकिन राज्यसभा चुनाव से पहले विधायकों की बैठक बुलाना पार्टी की परंपरा है. उन्होंने कहा, हमारे सभी विधायक मौजूद हैं और वे मतदान होने तक गांधीनगर नहीं छोड़ेंगे. विपक्षी कांग्रेस ने भी अहमदाबाद हवाई अड्डे के पास एक पांच-सितारा होटल में अपने करीब 60 विधायकों के लिए इसी तरह का प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया. गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए चुनाव आवश्यक हो गया है क्योंकि भाजपा ने तीसरा उम्मीदवार मैदान में उतारा है. इससे कुल उम्मीदवारों की संख्या पांच हो गयी.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें