1. home Hindi News
  2. national
  3. rahul gandhi news rahul gandhi again attack modi government on gdp demonitisation congress video series indian economy coronavirus

मोदी जी का ‘कैश-मुक्त’ भारत दरअसल ‘मजदूर-किसान-छोटा व्यापारी’ मुक्त भारत है: राहुल गांधी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी
कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी
File

Rahul gandhi News, Rahul gandhi Video: कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर अपनी वीडियो सीरीज का दूसरा हिस्सा गुरुवार को जारी किया. इसमें उन्होंने नोटबंदी के मसले पर मोदी सरकार को घेरा. राहुल ने वीडियो का कैप्शन दिया- मोदी जी का ‘कैश-मुक्त’ भारत दरअसल ‘मजदूर-किसान-छोटा व्यापारी’ मुक्त भारत है. जो पासा 8 नवंबर 2016 को फेंका गया था, उसका एक भयानक नतीजा 31 अगस्त 2020 को सामने आया. जीडीपी में गिरावट के अलावा नोटबंदी ने देश की असंगठित अर्थव्यवस्था को तोड़ कर रख दिया.

तीन मिनट 14 सेकेंड के इस वीडियो में राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी हिंदुस्तान के गरीब-किसान-मजदूर पर आक्रमण था. 8 नवंबर की रात 8 बजे पीएम मोदी ने 500-1000 के नोट बंद कर दिए जिसके बाद पूरा देश बैंक के सामने जाकर खड़ा हो गया. राहुल ने पूछा कि क्या इससे काला धन मिटा? क्या लोगों को इससे फायदा हुआ? दोनों का जवाब नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि नोटबंदी से सिर्फ अमीरों को फायदा मिला, आपका पैसा घरों से निकालकर उसका प्रयोग अमीर लोगों का कर्ज माफ कर दिया गया.

राहुल गांधी ने कहा कि इसका दूसरा मकसद था वो जमीन साफ करने का था. देश का असंगठित क्षेत्र कैश पर काम करता है, नोटबंदी से कैशलेस इंडिया चाहते थे, अगर ऐसा होगा तो ये क्षेत्र ही खत्म हो जाएगा. इसलिए इसकी वजह से किसान, मजदूर, छोटे कारोबारियों को इससे नुकसान हुआ. कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि छोटे कारोबारी बिना कैश के नहीं जी सकते हैं.

हमें नोटबंदी के इस आक्रमण को पहचानना होगा और देश को इसके खिलाफ लड़ना होगा. राहुल गांधी ने इससे पहले 31 अगस्त को इस सीरीज का पहला हिस्सा जारी किया था. जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि मोदी सरकार जानबूझकर असंगठित क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने में लगी हुई है. दो सितंबर को कोरोना संकट, बेरोजगारी और गिरती जीडीपी जैसे छह मुद्दों को लेकर हमला बोला. उन्होंने इसे मोदी मेड डिजास्टर करार दिया था.

फूट डालो और राज करो' की सोच को फिर हराएगा देश

इससे पहले कांग्रेस नेता ने बुधवार को ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया. इस वीडियो में विभाजन की नीति, देश में फूट डालने की नीति की बात की गई है. बंगाल विभाजन को लेकर शेयर किये गये इस वीडियो में राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘फूट डालो और राज करो' एक घिनौनी नीति थी और हमेशा रहेगी. ऐसी सोच को देश ने पहले भी पराजित किया था और आज भी करेगा क्योंकि भाईचारा और सद्भावना हमारे लोकतंत्र की नीव हैं.

Posted By: utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें