1. home Hindi News
  2. national
  3. pnb fraud scam mehul choksi case final hearing in dominica high court deportation india smb

मेहुल चोकसी पर डोमिनिका कोर्ट में सुनवाई टली, MEA बोला- भारत लाने की हर संभव कोशिश जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मेहुल चोकसी
मेहुल चोकसी
ANI

Mehul Choksi Case Final Hearing In Dominica High Court भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका से सीधे भारत लाने की कोशिश जारी है. डोमिनिका हाईकोर्ट में मेहुल चोकसी के डिपोर्टेशन को लेकर बुधवार को सुनवाई होनी थी. लेकिन, इसे टाल दिया गया है और अगली तारीख भी अभी तय नहीं की गई है. इसके साथ ही अब मेहुल चोकसी के भारत आने या एंटीगुआ भेजे जाने का फैसला भी टल गया है. भारतीय अधिकारियों की एक टीम भी डोमिनिका में मौजूद है. भारत के विदेश मंत्रालय का कहना है कि मेहुल चोकसी को वापस लाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है.

हाईकोर्ट में मेहुल चोकसी के डोमिनिका में प्रवेश को लेकर सुनवाई होनी थी. सरकार ने मेहुल चोकसी के डोमिनिका में प्रवेश को गैरकानूनी बताया है. वहीं, मेहुल चौकसी के वकीलों का कहना है कि उसे अगवा कर एंटीगुआ से जबरन डोमिनिका लाया गया है. इधर, मीडिया रिपोर्ट में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से बताया गया है कि मेहुल चोकसी इस वक्त डोमिनिका की हिरासत में है और वहां कुछ कानूनी कार्यवाही चल रही हैं. उन्होंने कहा कि मेहुल चौकसी को भारत वापस लाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है.

बता दे कि मेहुल चोकसी के मामले को लेकर डोमिनिका की दो अदालतों में सुनवाई चल रही है. मजिस्ट्रेट कोर्ट में मेहुल चोकसी की जमानत को लेकर सुनवाई चल रही है. हालांकि, कोर्ट ने बुधवार को इसे खारिज कर दिया है. इस पर अगली सुनवाई 14 जून को होनी है. वहीं, हाईकोर्ट में मेहुल चोकसी किस देश को सौंपा जाएगा, इसको लेकर सुनवाई होनी है. हाईकोर्ट यह तय करेगा कि मेहुल चोकसी की डोमिनिका में प्रवेश कानूनी तरीके से या गैरकानूनी तरीके से हुई थी. इसके बाद ही मेहुल चोकसी को किसी दूसरे देश को सौंपने पर निर्णय लिया जाएगा.

इन सबके बीच, एंटीगुआ एंड बारबूडा के मंत्रिमंडल ने एक बैठक में निर्णय लिया कि मेहुल चोकसी को डोमिनिका से सीधे भारत वापस भेज दिया जाना चाहिए. मंत्रिमंडल के निर्णय के बारे में स्थानीय मीडिया द्वारा प्रकाशित खबर के मुताबिक, भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी से जुड़ा मामला बुधवार को हुई बैठक में चर्चा के विषयों में से एक था. मेहुल चोकसी 23 मई को रहस्यमय तरीके से एंटीगुआ एंड बारबूडा से लापता हो गया था. जहां वह नागरिक के रूप में 2018 से रह रहा था. उसे पड़ोसी द्वीप देश डोमिनिका में अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में हिरासत में लिया गया. कहा जा रहा है कि मेहुल अपनी कथित प्रेमिका के साथ रोमांटिक तरीके से एंटीगुआ एंड बारबूडा से लापता हो गया था.

उल्लेखनीय है कि पंजाब नेशनल बैंक में साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आने से कुछ सप्ताह पहले मेहुल चोकसी और उसका भांजा नीरव मोदी जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से फरार हो गए थे. नीरव मोदी यूरोप भाग गया था और बाद में उसे लंदन में पकड़ लिया गया. जहां वह भारत को प्रत्यर्पण संबंधी मुकदमे का सामना कर रहा है. जबकि, मेहुल चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एंड बारबूडा की नागरिकता ले ली थी और दिल्ली से भागने के बाद वह वहीं रह रहा था.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें