1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi in aligarh of uttar pradesh may start 2022 election campaign of bjp mtj

पीएम नरेंद्र मोदी कल अलीगढ़ में, कर सकते हैं बीजेपी के चुनावी अभियान का शंखनाद

PM Narendra Modi in UP|Aligarh|उत्तर प्रदेश यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे. 2022 के विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान का शंखनाद भी कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi
File Photo

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (14 सितंबर) को उत्तर प्रदेश के दौरे पर जायेंगे. अलीगढ़ में वह एक विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे. साथ ही डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की प्रदर्शनी भी देखेंगे. रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने और 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (UP Defence Industrial Corridor) बनना है. इसमें उत्तर प्रदेश के 6 जिलों अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी और राजधानी लखनऊ को शामिल किया गया है.

उत्तर प्रदेश यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. इसमें राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय (Raja Mahendra Pratap Singh State University) का शिलान्यास भी शामिल है. राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह को प्रधानमंत्री संबोधित भी करेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि पीएम मोदी यहीं से उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के चुनावी अभियान का शंखनाद कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट करके बताया गया है कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में बनने वाले इन विश्वविद्यालय के साथ-साथ इंडिस्ट्रियल कॉरिडोर पर लगायी गयी प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे.

राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी

इस विश्वविद्यालय को राज्य सरकार महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह के सम्मान में स्थापित कर रही है. विश्वविद्यालय की स्थापना अलीगढ़ की कोल तहसील के लोधा और मूसेपुर करीम जरौली गांव में की जायेगी. यह विश्वविद्यालय 92 एकड़ में फैला होगा. अलीगढ़ प्रखंड के 395 कॉलेज इस विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे.

उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

उत्तर प्रदेश में रक्षा औद्योगिक गलियारे (Defence Industrial Corridor) की स्थापना की घोषणा प्रधानमंत्री ने 21 फरवरी, 2018 को लखनऊ में आयोजित उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करने के दौरान की थी. इस गलियारे में 6 जिले- अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी और लखनऊ आते हैं. अलीगढ़ में भूमि आवंटन प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है और 19 कंपनियों को जमीन आवंटित कर दी गयी है. अब ये कंपनियां यहां अपने-अपने संयंत्र विकसित करेंगी और इस पर 1,245 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी.

भारत सरकार का मानना है कि उत्तर प्रदेश में इस रक्षा औद्योगिक गलियारे का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद देश रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन जायेगा और ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा मिलेगा. प्रधानमंत्री की अलीगढ़ यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहेंगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें