1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi gift to farmers before diwali rs 28000 crore additional subsidy on fertilizer mtj

दिवाली से पहले किसानों को पीएम मोदी ने दी 28000 करोड़ की सौगात: खाद पर बढ़ी सब्सिडी

मनसुख मंडाविया ने कहा कि इंटरनेशनल मार्केट में उर्वरक (Fertilizers) की कीमतों में भारी उछाल आया है. भारत सरकार बड़े पैमाने पर खाद का आयात करती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Subsidy on Fertilizers
Subsidy on Fertilizers
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली: नरेंद्र मोदी की सरकार ने किसानों को एक और सौगात दी है. सरकार ने खाद पर 28 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला किया है. केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यूरिया खाद की सब्सिडी प्रति बैग 1500 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दी गयी है.

मनसुख मंडाविया ने कहा कि इंटरनेशनल मार्केट में उर्वरक (Fertilizers) की कीमतों में भारी उछाल आया है. भारत सरकार बड़े पैमाने पर खाद का आयात करती है. अलग-अलग किस्मों की खाद विदेशों से हम मंगवाते हैं. किसानों पर खाद की कीमत का बोझ न पड़े, इसलिए प्रधानमंत्री ने तय किया कि खाद की अधिकतम कीमत में इजाफा न किया जाये. इसकी जगह खाद पर सब्सिडी बढ़ाने का सरकार ने फैसला किया.

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि यूरिया खाद पर प्रति बैग 1500 रुपये की सब्सिडी को बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है. यानी यूरिया खाद पर अब 500 रुपये अधिक सब्सिडी किसानों को मिलेगी. डीएपी खाद खरीदने वाले किसानों को 450 रुपये का फायदा होगा. वर्तमान में सरकार डीएपी खाद पर 1200 रुपये की सब्सिडी दे रही है, जिसे बढ़ाकर अब 1650 रुपये कर दिया गया है.

इसी तरह एनपीके खाद के मूल्य में भी सरकार ने वृद्धि नहीं की है. इसकी सब्सिडी बढ़ा दी है. केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया है कि एनपीके खाद की प्रति बैग सब्सिडी 900 रुपये से बढ़ाकर 1015 रुपये कर दी गयी है. एसएसपी खाद पर 60 रुपये की सब्सिडी बढ़ायी गयी है. इस किस्म की खाद पर पहले 315 रुपये प्रति बैग का अनुदान मिलता था. अब किसानों को 375 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

1.34 लाख करोड़ रुपये का बजट में किया था प्रावधान

केंद्रीय मंत्री श्री मंडाविया ने भारत सरकार की ओर से किसानों के हित में सब्सिडी बढ़ाने का फैसला लिये जाने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को सब्सिडी के रूप में 28,000 करोड़ रुपये की सौगात दी है. आम बजट में नरेंद्र मोदी की सरकार ने उर्वरक पर 133,947.30 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रावधान किया था.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें