1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi leaves for japan involved in programs apart from quad conference pyu

2 दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी जापान गये, क्वाड सम्मेलन के अलावा कई कार्यक्रम में होंगे शामिल

क्वाड सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडो पैसिफिक में एक बड़ी डी-कार्बनाइज्ड ग्रीन शिपिंग नेटवर्क तैयार करना, स्वच्छ हाइड्रोजन का उपयोग के लिए इसे सुलभ बनाना, इंडो पैसिफिक देशों की जलवायु निगरानी समेत कई विषयों पर चर्चा करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम मोदी जापान रवाना
पीएम मोदी जापान रवाना
twitter

क्वाड सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) इंडो पैसिफिक में एक बड़ी डी-कार्बनाइज्ड ग्रीन शिपिंग नेटवर्क तैयार करना, स्वच्छ हाइड्रोजन का उपयोग के लिए इसे सुलभ बनाना, इंडो पैसिफिक देशों की जलवायु निगरानी समेत कई विषयों पर चर्चा करेंगे. इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (joe biden ) और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) के साथ प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी रविवार देर शाम जापान के लिए रवाना हुए.

दो दिवसीय यात्रा पर पीएम मोदी

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) के निमंत्रण पर पीएम मोदी जापान गये हैं. 23 मई को प्रधानमंत्री इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक पार्टनरशिप लॉन्च के साथ-साथ वे जापानी बिजनेस लीडर्स के बैठक करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगे. वहीं, 24 मई को शिखर वार्ता के दौरान पीएम क्वाड नेताओं के साथ वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे. इसके बाद पीएम ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ बैठक करेंगे.

मोदी और बाइडेन की होगी दूसरी मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच यह मुलाकात साल में दूसरी बार होने जा रही है. इस दौरान पीएम हिंद महासागर में चीन की गतिविधियों को रोकने पर भी चर्चा कर सकते है. इससे पहले सितंबर 2021 में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात हुई थी.

क्या है क्वाड

क्वाड चार देशों का समूह है. इनमें अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. वहीं, क्वाड सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, गुणवत्ता बुनियादी ढांचा निवेश समेत कई मुद्दों पर चार देशों के नेताओं के बीच चर्चा होती है. बता दें कि पिछले साल यानी 2021 के वर्चुअल शिखर सम्मेलन में क्वाड नेताओं ने एक मुक्त, खुला और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर चर्चा की थी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें