1. home Hindi News
  2. national
  3. parliament budget session live updates many parties gave notice

Parliament Live: 'यह संसद है, बाजार नहीं', हंगामा कर रहे सांसदों पर भड़के राज्यसभा के सभापति

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date

Parliament budget session live: माकपा, आप और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने गुरुवार को को राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर सदन में चर्चा कराने की सभापति एम वेंकैया नायडू से मांग की है.

email
TwitterFacebookemailemail

Parliament budget session live: पिछले दिनों दिल्ली में हुई हिंसा के मुद्दे पर राज्यसभा में गुरुवार को भी विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा किया जिसकी वजह से सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजकर पांच मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी. दिल्ली हिंसा की गूंज आज लोकसभा में भी सुनाई दी. सरकार ने कहा कि दिल्ली में हिंसा मुद्दे पर लोकसभा में 11 मार्च को और राज्यसभा में 12 मार्च को चर्चा निर्धारित है. पढिए पल-पल का अपडेट

email
TwitterFacebookemailemail

हनुमान बेनीवाल के विवादास्पद बयान पर हंगामा

लोकसभा में गांधी परिवार को लेकर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल के एक विवादास्पद बयान पर कांग्रेस सदस्यों के भारी हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना: महिला सांसद ने लोकसभा में मास्क पहनकर पूछा सवाल

देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए सावधानी बरतने की अपील के बीच निर्दलीय सांसद नवनीत कौर राणा ने गुरुवार को लोकसभा में मास्क पहनकर पहुंची और प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्न पूछा. लोकसभा में महाराष्ट्र के अमरावती का प्रतिनिधित्व करने वाली नवनीत ने मास्क पहनकर ही बिजली आपूर्ति के विषय पर पूरक प्रश्न पूछा. उधर, संसद परिसर में भी कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, जयराम रमेश और कुछ अन्य नेता हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करते देखे गये. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता भी संसद परिसर में मास्क पहले नजर आये.

email
TwitterFacebookemailemail

यह संसद है...बाजार नहीं...

दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में गुरुवार को विपक्ष के सांसदों ने जोरदार हंगामा किया जिसके बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी. राज्यसभा में विपक्षी सांसद हंगामा कर रहे थे और वे गृह मंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहे थे. हंगामा कर रहे सांसदों से सभापति एम वैंकया नायडू ने कहा कि नारे नहीं लगाएं...यह संसद है...बाजार नहीं... इधर, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कोरोना के खतरे को देखते हुए संसद गेट पर भी थर्मल स्कैनर लगाने की मांग की.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना को लेकर लगातार समीक्षा बैठक जारी

राज्यसभा में हर्षवर्धन ने जानकारी दी कि 4 मार्च तक कोरोना के कुल 29 मामले सामने आये थे. उन्होंने इस बीमारी से निपटने के लिए किये जा रहे उपायों के बारे में बताया और कहा कि इटली से आये पर्यटकों के कारण संक्रमण फैला है. पहले मुंबई, कोलकाता, दिल्ली सहित कुछ एयरपोर्टस पर विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग करने का काम किया जा रहा है, अब कुछ और एयरपोर्ट्स पर भी यह सुविधा उपलब्ध है. आगे उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना को लेकर 17 जनवरी से तैयारी की जा रही थी. सभी संबंधित विभाग कोरोना को लेकर लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं, इसके लिए मंत्री समूह भी बनाया जा चुका है. लोग कोरोना से प्रभावित देशों में जाने से बचें, देश में 18 जनवरी से स्क्रीनिंग की जा रही है. चीन, जापान, हॉन्ग कॉन्ग, ईरान, दक्षिण कोरिया, नेपाल, वियतनाम, सिंगापुर, थाइलैंड आदि देशों के यात्रियों की स्क्रीनिंग पहले से की जा रही थी, अब विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करने का काम जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बयान

कोरोना वायरस के मुद्दे पर संसद में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बयान दे रहे हैं. उन्होंने सदन में कहा कि दिल्ली में इटली से आया युवक संक्रमित पाया गया. 21 एयरपोर्ट पर यात्रियों निगरानी की जा रही है. विदेशों से आये लोग इस वायरस से संक्रमित पाये गये हैं. प्रधानमंत्री इसपर नजर बनाये हुए हैं. वुहान से लाये गये सभी भारतीयों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है. जब तक जरूरी ना हो चीन और इटली ना जाएं. राज्यों की मदद के लिए सरकार ने गाइडलाइन बनायी है. N95 मास्क और अन्य उपकरणों के एक्सपोर्ट को नियंत्रित किया गया है. जांच के लिए 15 लैब बनाये जा चुके हैं. 19 और तैयार किये जा रहे हैं. एक कॉल सेंटर भी इसके लिए बनाया गया है. आगे हर्षवर्धन ने कहा कि हम मार्गदशन और अपडेट्स के लिए WHO के संपर्क में हैं. तेहरान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ईरान के संपर्क में है.

email
TwitterFacebookemailemail

लोकसभा में हंगामा

लोकसभा में विपक्ष के सांसद जोरदार हंगामा कर रहे हैं. वे 'वी वांट जस्टिस' के नारे लगाते नजर आ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना के मुद्दे पर हर्षवर्धन देंगे बयान

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है. वहीं कोरोना के मुद्दे पर संसद में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बयान देंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

नियम 267 के तहत कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस

तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, आप के संजय सिंह और माकपा के सदस्य के के रागेश ने सभापति को नियम 267 के तहत कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर उच्च सदन में चर्चा कराने की मांग की है. राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि सिंह द्वारा प्राप्त नोटिस में पिछले दिनों दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा के दौरान जानमाल के नुक़सान और पुलिस की निष्क्रियता पूर्ण भूमिका का मुद्दा उठाते हुए इस पर चर्चा कराने की मांग की गयी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें