1. home Hindi News
  2. national
  3. oxford vaccines third phase to begin in pune 200 people to be engaged pkj

पुणे में शुरू होगा ऑक्सफोर्ड टीके का तीसरा चरण, 200 लोगों को लगेगा टीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑक्सफोर्ड टीके
ऑक्सफोर्ड टीके
फाइल फोटो

पुणे : ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित और भारतीय सीरम संस्थान द्वारा तैयार किए जा रहे कोविड-19 टीके का मानव शरीर पर तीसरे चरण का परीक्षण अगले सप्ताह पुणे के ससून अस्पताल में परीक्षण शुरू हो जाएगा. सरकार संचालित ससून अस्पताल के डीन डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने शनिवार' को यह जानकारी दी .

उन्होंने कहा कहा, ''ससून अस्पताल में अगले सप्ताह 'कोविशील्ड' टीके के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू हो जाएगा. इसके सोमवार से शुरू होने की संभावना है. परीक्षण के लिए पहले ही कुछ स्वयंसेवक आगे आ चुके हैं. लगभग 150 से 200 लोगों को यह टीका लगाया जाएगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि कोरोना का एक टीका अगले साल की शुरुआत तक उपलब्ध हो सकता है, फिर भी सभी तक पहुंचने में समय लगेगा.स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में कहा कि भारत भी अन्य देशों की तरह ही वैक्सीन बनाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है.

हमें उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में भारत में वैक्सीन उपलब्ध होगा. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में बताया कि जुलाई-अगस्त में भारत में 300 मिलियन कोरोना मामले और 5-6 मिलियन मौतों की बात कही गई थी. 135 करोड़ के इस देश में हम रोजाना 11 लाख टेस्ट कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना पर राज्यों के साथ मिलकर केंद्र सरकार ने जो कदम उठाए उसकी वजह से हमारी स्थिति बाकी दुनिया के मुकाबले बेहतर हुई है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें