1. home Hindi News
  2. national
  3. night curfew and section 144 imposed in many states of the country on new year celebrations amid covid epidemic ksl

कोविड महामारी के बीच नववर्ष समारोहों पर देश के कई राज्यों में रात्रि कर्फ्यू और धारा 144 लागू, ...जानें कहां-कहां रहेगी पाबंदी?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : कोविड-19 महामारी के बीच नववर्ष के स्वागत को लेकर लोगों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में रात्रि कर्फ्यू लगा दिये जाने के कारण थोड़ी मायूसी हुई है, लेकिन लोगों के उत्साह में कमी नहीं आयी है.

कोविड-19 महामारी को लेकर दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, ओड़िशा, महाराष्ट्र और कर्नाटक सरकार ने रात्रि कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. हालांकि, यह सीमित क्षेत्र के लिए है. वहीं, पंजाब सरकार ने एक जनवरी से रात्रि कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया है.

दिल्ली में 31 दिसंबर और पहली जनवरी को रात 11 से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू

नयी दिल्ली में नववर्ष समारोहों में लोगों के इकट्ठा होने से रोकने के लिए 31 दिसंबर और एक जनवरी को रात का कर्फ्यू लगाया गया है. साथ ही सार्वजनिक स्‍थलों पर एक जगह पर पांच लोगों से अधिक के जमा होने पर रोक रहेगी. यह कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक के लिए रहेगी. वहीं, लोगों और वस्तुओं की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. इधर, दिल्ली मेट्रो ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर रात नौ बजे के बाद बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी है. हालांकि, अंतिम ट्रेन रवाना होने तक यात्रियों के प्रवेश की अनुमति होगी.

कर्नाटक में दोपहर से ही धारा 144 लागू, पहली जनवरी को सुबह छह बजे तक रहेगा जारी रहेगा प्रतिबंध

कर्नाटक सरकार ने कोरोना महामारी को लेकर नव वर्ष समारोहों के मद्देनजर देखते हुए दोपहर से ही पांच से अधिक लोगों के एक स्‍थान पर जमा होने पर रोक के लिए धारा 144 लागू कर दी है. यह प्रतिबंध पहली जनवरी को सुबह छह बजे तक लागू रहेगा. बेंगलुरु के मुख्‍य मार्गों पर वाहनों की आवाजाही पर भी नजर रहेगी. 31 दिसंबर की शाम से हवाई अड्डों पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. महात्‍मा गांधी रोड और आसपास के इलाकों में शाम चार बजे के बाद से पार्किंग की अनुमति नहीं होगी.

राजस्थान में एक लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में रहेगा रात का कर्फ्यू

राजस्थान सरकार ने भी नये साल की पूर्व संध्या पर सूबे के बड़े शहरों में रात का कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी किया है. हाल ही में ब्रिटेन में पाये गये कोरोना के नये स्वरूप और इससे होनेवाले संक्रमण को रोकने के लिए यह आदेश जारी किया गया है. यह कर्फ्यू 31 दिसंबर की रात आठ बजे से पहली जनवरी की सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा. एक लाख से अधिक की आबादीवाले सभी शहरों में रात्रि कर्फ्यू लगाया जायेगा. इन स्थानों के बाजार शाम सात बजे बंद करा दिये गये हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने और सार्वजनिक समारोह या पार्टी का आयोजन नहीं करने का अनुरोध किया है. साथ ही नये साल की पूर्व संध्या पर पटाखे नहीं छोड़ने की भी अपील की है.

महाराष्ट्र के कई शहरों में नाइट कर्फ्यू, मुंबई और पुणे में धारा 144 लागू

महाराष्‍ट्र में नये साल के समारोह को देखते हुए कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करने के लिए मुंबई और पुणे में धारा 144 लगा दी है. रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक पांच या उससे अधिक लोग एक स्थान पर जमा नहीं हो सकते हैं. वहीं, रात 11 बजे के बाद रेस्तरां, बार, पब में बड़े समारोहों में पार्टी करने की अनुमति नहीं दी गयी है. साथ ही धार्मिक स्थलों पर जा रहे लोगों से भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी गयी है.

ओडिशा में 31 दिसंबर की रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू

ओडिशा सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर नववर्ष के मौके पर लोगों के एक स्थान पर जमा होने से रोकने के लिए गुरुवार रात 10 बजे से कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने बताया कि यह पाबंदी शुक्रवार सुबह पांच बजे तक लागू रहेगी. हालांकि, आवश्यक सेवाओं को कर्फ्यू के दौरान अनुमति रहेगी.

पंजाब में 31 दिसंबर तक कर्फ्यू, पहली जनवरी से मिलेगी राहत

पंजाब सरकार ने भी कोरोना वायरस महामारी को लेकर 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू को रहने दिया है. हालांकि, राज्य सरकार ने पहली जनवरी से इसमें राहत दे दी है. सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे कोविड-19 को लेकर जारी दिशानिर्देशों का ठीक तरह से पालन करें.

उत्तराखंड में 31 दिसंबर की रात रहेगा कर्फ्यू

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों को देखते हुए हाईकोर्ट ने त्रिवेंद्र सरकार को नैनीताल में 31 दिसंबर की रात नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से कहा कि नये साल की शाम पर देहरादून, नैनीताल और मसूरी में भीड़ इकट्ठा ना हो, इसके लिए कदम भी उठाये जाएं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें