1. home Home
  2. national
  3. nia arrested muhammad tauqir mahmood of bengaluru in isis isil daesh case mtj

ISIS के मददगार बेंगलुरु के महमूद तौकीर को NIA ने किया गिरफ्तार

NIA ने मुहम्मद तौकीर महमूद के बारे में बड़ा खुलासा किया है. कहा है कि महमूद ने कुछ और लोगों के साथ मिलकर आतंकवाद और कट्टरपंथ को बढ़ावा देने के लिए पैसे जुटाये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ISIS Case: बेंगलुरु का मुहम्मद तौकीर महमूद गिरफ्तार
ISIS Case: बेंगलुरु का मुहम्मद तौकीर महमूद गिरफ्तार
twitter

बेंगलुरु: आईएसआईएस/आईएसआईएल/दाएश के मददगार मुहम्मद तौकीर महमूद (Muhammad Tauqir Mahmood) को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया है. बेंगलुरु के रहने वाले मोहम्मद तौकीर को शनिवार को गिरफ्तार किया गया. उस पर आईएसआईएस/आईएसआईएल/दाएश केस में साजिश रचने के आरोप हैं.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) ने मुहम्मद तौकीर महमूद के बारे में बड़ा खुलासा किया है. एनआईए ने कहा है कि मुहम्मद तौकीर महमूद ने कुछ और लोगों के साथ मिलकर आतंकवाद (Terrorism) और कट्टरपंथ (Radicalisation) को बढ़ावा देने के लिए पैसे जुटाये (Fund Raising). उसने भोले-बाले मुसलिम युवाओं को कुरान सर्किल ग्रुप से जोड़ा और अवैध रूप से उन्हें दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस (ISIS) में शामिल होने के लिए सीरिया भेजा.

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि 33 वर्षीय मोहम्मद तौकीर महमूद को प्रतिबंधित संगठन आईएसआईएस से संबंध रखने के मामले में महमूद, जुहाब हमीद, इरफान नसीर और मोहम्मद शिहाब के खिलाफ आईपीसी और गैर-कानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था.

अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान पूर्व में एनआईए ने दो आरोपियों अहमद अब्दुल कादिर और इरफान नसीर को गिरफ्तार किया था, जिनके खिलाफ अप्रैल में आरोप पत्र दायर किया गया था. उन्होंने बताया कि महमूद ने सह-आरोपियों के साथ मिलकर धन जुटाया और भोले-भाले मुस्लिम युवाओं को बहकाकर भर्ती किया. फिर उन्हें आईएसआईएस में शामिल होने के लिए सीरिया भेजा.

आतंकवाद से जुड़े मामलों की जांच के लिए बनी केंद्र की विशिष्ट एजेंसी एनआईए (NIA) ने कहा है कि वर्ष 2013 में मुहम्मद तौकीर महमूद ने अपने सहयोगियों के साथ सीरिया का दौरा किया था. उसने दाएश के नेताओं से मुलाकात की और इस बात का आश्वासन दिया कि भारतीय मुसलमान उसके साथ हैं.

मुहम्मद तौकीर कम्प्यूटर एनालिस्ट और डेंटिस्ट है. उसने वर्ष 2013-14 में बेंगलुरु से कम से कम 6-7 मुस्लिम युवाओं को आतंक का पर्याय बन चुके आतंकवादी संगठन आईएसआईएस की मदद के लिए सीरिया भेजा था. वर्ष 2020 में महमूद तौकीर महमूद को उसके साथी जुहैब हमीद उर्फ शकील मन्ना पर यूएपीए के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था.

महमूद और हमीद पहले बेंगलुरु में रहते थे, लेकिन बाद में सऊदी अरब शिफ्ट हो गये. सऊदी अरब में रहने वाले अपने बचपन के एक मित्र के जरिये आतंकवादी संगठनों के संपर्क में आये थे. 17 अगस्त 2020 को बेंगलुरु के नेत्र रोग विशेषज्ञ अब्दुर रहमान (28) की गिरफ्तारी के बाद इस बात का खुलासा हुआ कि कई युवाओं को वर्ष 2013-14 में सीरिया भेजा गया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें