25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आरबीआई ने बढ़ाई नक्सलियों की टेंशन? पैसे-पैसे को होंगे मोहताज, जानें वजह

नक्सलियों के प्लाटून नम्बर 10 के स्वयंभू कमांडर मल्लेश ने दो हजार रुपये के नोट चलन से बाहर होने के कारण आठ लाख रुपये देकर उन्हें अपने पहचान वालों के अलग-अलग खाते में जमा करने के लिए दिया था. जानें पूरा मामला यहां

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले से दो हजार के नोट को लेकर एक ऐसी खबर आ रही है जिसकी चर्चा पूरे प्रदेश में हो रही है. जी हां…2,000 हजार के नोट को लेकर आरबीआई की ओर से की गयी घोषणा के बाद नक्सली संगठनों में खलबली मच गयी है. जो खबर सामने आ रही है, उसके अनुसार दो हजार रुपये के नोट अलग-अलग खातों में जमा करने निकले दो नक्सली सहयोगियों को पुलिस ने दबोच लिया है. पुलिस ने इन नक्सली सहयोगियों से छह लाख रुपये नकद और 11 पासबुक बरामद की है.

ऐसे पकड़े गये नक्सली

मामले को लेकर पुलिस अधिकारियों ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि बीजापुर थानाक्षेत्र में पुलिस दल ने नक्सलियों से बड़ी संख्या दो हजार रुपये के नोट लेकर अलग-अलग खातों में जमा करने जा रहे दो नक्सली सहयोगियों गजेन्द्र माड़वी (23) और लक्ष्मण कुंजाम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. गुरुवार को बीजापुर थानाक्षेत्र अंतर्गत महादेव घाट में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया था. उन्होंने बताया कि सुरक्षा बल के जवान जब वाहनों की तलाशी ले रहे थे तब दो व्यक्ति पुलिस दल को देखकर भागने लगे, जिन्हें सुरक्षाबलों ने पकड़ लिया. अधिकारियों ने बताया कि पूछताछ करने पर दोनों व्यक्तियों ने अपने नाम गजेन्द्र और लक्ष्मण बताये.

कुल छह लाख रुपये और 11 पासबुक बरामद

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जब दोनों की तलाशी ली गयी तब उनके पास से दो-दो हजार रुपये नोट में कुल छह लाख रुपये और 11 पासबुक बरामद की गईं. जब दोनों ने पूछताछ में बताया कि नक्सलियों के प्लाटून नम्बर 10 के स्वयंभू कमांडर मल्लेश ने दो हजार रुपये के नोट चलन से बाहर होने के कारण आठ लाख रुपये देकर उन्हें अपने पहचान वालों के अलग-अलग खाते में जमा करने के लिए दिया था. अधिकारियों ने बताया कि दोनों ने बताया कि उन्होंने 1.86 लाख रुपये जमा किये थे जबकि शेष रकम जमा करने के लिए वे रेखापल्ली गांव की ओर जा रहे थे.

Also Read: 2000 रुपये का नोट डाकघरों से बदलवाने का न करें भूल, वर्ना पछताना पड़ेगा, जानें क्यों?
भारतीय रिजर्व बैंक ने लिया ये फैसला

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने दोनों नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है तथा उनसे पूछताछ की जा रही है. यहां चर्चा कर दें कि पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक ने सबसे बड़ी करेंसी 2000 रुपये के नोट पर बड़ा फैसला लिया. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी है कि वे तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के नोट जारी करना बंद कर दें. आरबीआई ने कहा कि 30 सितंबर तक ये नोट सर्कुलेशन बने रहेंगे और लोग 2000 रुपये के नोट को बदल सकेंगे.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें