38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Narendra Modi: पीएम मोदी सोमवार को देशभर के 553 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की रखेंगे नींव, जानें क्या होगा फायदा

Narendra Modi: प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, भविष्य में यात्रियों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए इस स्टेशन पर आगमन और प्रस्थान की सुविधाओं को अलग-अलग कर दिया गया है.

Narendra Modi:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अमृत भारत योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की नींव रखेंगे. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री एक समारोह के दौरान विभिन्न राज्यों में करीब 1,500 सड़कों पर ओवरब्रिज तथा अंडरब्रिज की नींव भी रखेंगे. यह समारोह 2,000 से अधिक रेलवे स्टेशन और कार्यक्रम स्थलों पर ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया जाएगा.

Narendra Modi: मोदी उत्तर प्रदेश में गोमती नगर स्टेशन का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि मोदी उत्तर प्रदेश में गोमती नगर स्टेशन (लखनऊ) का भी उद्घाटन करेंगे जिसे करीब 385 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकसित किया गया है.

Narendra Modi 3
Narendra modi: पीएम मोदी सोमवार को देशभर के 553 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की रखेंगे नींव, जानें क्या होगा फायदा 2

Narendra Modi: स्टेशनों में क्या होंगी सुविधाएं, जानें खासियत

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, भविष्य में यात्रियों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए इस स्टेशन पर आगमन और प्रस्थान की सुविधाओं को अलग-अलग कर दिया गया है. इस एयर वातानुकूलित स्टेशन में एक बड़ा सभागार, फूड कोर्ट और ऊपरी तथा निचले बेसमेंट में पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान जैसी आधुनिक यात्री सुविधाएं हैं. देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में फैले अमृत भारत स्टेशन को 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकसित किया जाएगा. बयान में कहा गया है कि ये स्टेशन किसी शहर के दोनों छोर को जोड़ते हुए ‘सिटी सेंटर’ के रूप में काम करेंगे और ‘रूफटॉप प्लाजा’, सुंदर भूदृश्य, बच्चों के खेलने का क्षेत्र, कियॉस्क और फूड कोर्ट जैसी आधुनिक यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देंगे. स्टेशन पर्यावरण और दिव्यांग अनुकूल बनाए जाएंगे और इन इमारतों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा.

Narendra Modi: प्रधानमंत्री 1,500 ओवरब्रिज और अंडरपास का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री 1,500 ओवरब्रिज और अंडरपास का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे. ये 24 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में होंगे. इन परियोजनाओं की कुल लागत करीब 21,520 करोड़ रुपये है. ये परियोजनाएं भीड़भाड़ कम करेगी, सुरक्षा तथा संपर्क बढ़ाएंगी और रेल यात्रा की प्रभावशीलता तथा क्षमता में सुधार लाएगी.

Also Read: PM Modi: गुजरात से पीएम मोदी ने दिया देश को पांच AIIMS की सौगात, देश को किया समर्पित

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें