1. home Hindi News
  2. national
  3. mumbai rain pm modi call uddhav thackery intense rainfall and strong surface winds continue to batter mumbai

Mumbai Rain: मुंबई में 'आफत' की बारिश, पीएम मोदी ने सीएम उद्धव से बात कर दिया हरसंभव मदद का भरोसा

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लगातार भारी बारिश और तेज हवाओं से स्थिति चिंताजनक हो गई है. मुंबई में बारिश और तूफान ने रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है. हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. बारिश ने 46 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, हर एक किलोमीटर के एरिया में भारी जल जमाव है. सड़कें समंदर बन गई हैं इसी बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुंबई में बारिश और तूफान ने रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है.
मुंबई में बारिश और तूफान ने रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है.
Twitter

Mumbai rain, Mumbai: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लगातार भारी बारिश और तेज हवाओं से स्थिति चिंताजनक हो गई है. मुंबई में बारिश और तूफान ने रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है. हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. बारिश ने 46 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, हर एक किलोमीटर के एरिया में भारी जल जमाव है. सड़कें समंदर बन गई हैं इसी बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की है. पीएम मोदी ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी.

हाल ही में मुंबई के लोगों को निसर्ग चक्रवात ने परेशानी में डाला था. बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के हालात का जायजा लिया. उन्होनें अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए और लोगों से बिना जरूरत के घरों से बाहर न निकलने की अपील की. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सीएम ठाकरे ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे भारी बारिश की वजह से जलजमाव,पेड़ उखड़ने और बिजली आपूर्ति बाधिक होने जैसी स्थितियों की निगरानी करें.

बयान के मुताबिक मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकारण के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि मेट्रो रेल निर्माण के कार्यस्थल पर कोई अप्रिय हादसा नहीं हो. गौरतलब है कि मुंबई और पड़ोसी ठाणे और पालघर जिले में बुधवार को भारी बारिश हुई और रेल पटरियों पर पानी जमा हो जाने से उपनगरीय रेल सेवा प्रभावित हुई.सड़कों पर ज्यादा पानी भर जाने से लोग अपनी गाड़ियां रास्ते पर ही छोड़कर घर की तरफ चल दिए. पानी की वजह से गाड़ियां बंद पड़ गईं और पानी के बीच उसे ढकेल कर ले जाना भी संभव नहीं हो पाया.

2 लोकल ट्रेनों से यात्रियों को निकाला गया

रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण भायखला स्टेशन के बीच 2 लोकल ट्रेनें फंस गई. सीएसटी से कर्जत जाने वाले लगभग 500 यात्रियों एनडीआफ और रेलवे की टीमों ने बचाया. लोगों को बचाने के लिए रात भर रेसक्यू ऑपरेशन चलाया गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने एक विशेष बुलेटिन में कहा है कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी. बुधवार को लगातार भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण मुंबई और पड़ोसी ठाणे और पालघर जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ.

भारी बारिश की वजह से उपनगरीय ट्रेन और बस सेवाएं भी बाधित हुईं.आईएमडी के अनुसार सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मुंबई में भारी बारिश (20 सेमी से भी ज्यादा) हुई. कोलाबा में 22.9 सेमी, सांताक्रूज़ में 8.8 सेमी बारिश दर्ज की गई. हवा की रफ्तार 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई और कोलाबा में शाम करीब पांच बजे 107 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. विशेष बुलेटिन के अनुसार मुंबई और कोंकण तट से सटे इलाकों में सुबह तक 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है. उसके बाद हवा की गति में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है.

Posted By: Utpal kant

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें