1. home Hindi News
  2. national
  3. modi government entered pakistan and killed terrorist after 1971 pm modi 8 years amh

PM Narendra Modi 8 Years : आतंक पर चोट! 1971 के बाद पहली बार मोदी सरकार ने पाकिस्‍तान को घुसकर मारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में भाजपा सरकार का आतंकवाद के प्रति बेहद सख्त रवैया अभी भी नजर आता है. आइए साल 2019 की एक घटना पर नजर डालते हैं. जब पाकिस्तानी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने फरवरी 2019 में पुलवामा में सीआरपीएफ पर हमला किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Narendra Modi 8 Years
PM Narendra Modi 8 Years
PTI

साल 2014...26 मई का दिन...इस दिन भारत में सरकार बदली और कमान संभाला नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने जिसे पूरी दुनिया पीएम मोदी के नाम से जानती है. नरेंद्र मोदी के कमान संभालते ही देश की उम्मीद जगी. पीएम मोदी के फैसलों पर हालांकि विपक्ष ने कई सवाल उठाये. आज भी कांग्रेस मोदी सरकार के आठ साल (8 years of modi government) होने पर, केंद्र सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश करेगी. मोदी सरकार के एक फैसले की पूरे देश में अभी भी चर्चा होती है और वो है आतंकवाद पर चोट...तो आइए जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस फैसले के बारे में जिससे पूरी दुनिया हिल गयी थी.

40 जवान के बलिदान का बदला मोदी सरकार ने लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में भाजपा सरकार का आतंकवाद के प्रति बेहद सख्त रवैया अभी भी नजर आता है. आइए साल 2019 की एक घटना पर नजर डालते हैं. जब पाकिस्तानी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने फरवरी 2019 में पुलवामा में सीआरपीएफ पर हमला किया तो इसमें भारत को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा. देश के 40 जवान इस हमले में शहीद हो गये. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को सबक सिखाने की ठान ली. आतंकी हमले के केवल 12 दिनों के अंदर ही पाकिस्तान के बालाकोट में अंदर घुसकर भारत के जांबाजों ने आतंकियों के अड्डे तबाह कर दिये.

कैसे आतंकियों ने हमले को दिया अंजाम

14 फरवरी 2019 का दिन था जो आज भी भारत के इतिहास के काले पन्‍ने में दर्ज है. पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों से भरी बस में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने 30 किलो विस्फोटक से भरी कार भिड़ा दी. इससे जोरदार धमाका हुआ. इस हमले में हमारे 40 जवान शहीद हो गये. इस दिन पूरा देश एक साथ रो पड़ा. देश में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा भड़क उठा और लोग पीएम मोदी की ओर देखने लगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जनता की भावनाओं को भांप लिया. इसके बाद भारत ने केवल 12 दिनों के अंदर ही 26-27 फरवरी की आधी रात हमले का बदला लिया. भारत के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर बालाकोट में आतंकी अड्डों पर बम बरसाये और ठिकानों को तबाह कर दिया. बताया जाता है कि 40 जवानों की शहादत का बदला भारत ने 350 से ज्यादा पाकिस्तान आतंकियों को मारकर लिया. 1971 के बाद यह पहला मौका था, जब भारत ने पाकिस्तान में घुसकर हवाई हमला किया जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हुई.

मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर किया अहम फैसला

बालाकोट हमले तक ही केंद्र की मोदी सरकार नहीं रुकी. मोदी सरकार ने संसद में कानून बनाकर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को बेअसर करने का भी साहस दिखाया जिसकी चर्चा पिछले कई दशक से होती रहती थी. मोदी सरकार के इस फैसले से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म हो गया. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के मोदी सरकार के फैसले के बाद जम्मू-कश्‍मीर में कई बदलाव नजर आये. पहले घाटी से पत्‍थरबाजी की खबरें आम तौर पर आतीं थीं जो अब ना के बराबर आतीं हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें