1. home Hindi News
  2. national
  3. mizoram 8th earthquake in a month people in panic

मिजोरम में एक महीने में 8वीं बार आया भूकंप, दहशत में लोग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मिजोरम में एक महीने में 8वीं बार आया भूकंप
मिजोरम में एक महीने में 8वीं बार आया भूकंप
twitter

आईजोल : मिजोरम के चम्पाई जिले में गुरुवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महूसस किये गये. आज दोपहर 2:28 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया. मालूम हो चम्‍पाई में चार दिनों के अंदर दो बार भूकंप आया. वहीं मिजोरम में एक महीने के अंदर 8वीं बार भूकंप के झटके महसूस किये गये.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के अनुसार भूकंप दोपहर करीब 2 बजकर 28 मिनट पर आया और इसका केंद्र चम्पाई से 23 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में था.

भारत-म्यांमार सीमा पर स्थित चम्पाई जिले में पिछले तीन दिन में आया यह तीसरा भूकंप है और 18 जून के बाद से आया 8वां है. शुक्रवार दोपहर में जिले में 4.6 की तीव्रता का भूकंप आया था. चम्पाई के अलावा भूकंप के झटके सैतुआल और सर्चिप में 18 जून और 24 जून के बीच भी आये.

अधिकारियों के अनुसार सबसे अधिक प्रभावित चम्पाई में पूर्व के आये भूकंप के झटकों से कुल 138 इमारतें प्रभावित हुईं जिसमें चर्च की इमारतें भी शामिल हैं. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ.

दिल्ली और इसके आसपास 20 बार आया भूकंप

अप्रैल से लेकर अब तक दिल्ली और इसके आसपास 20 बार भूकंप आ चुका है जिनमें से दो की तीव्रता 4 से ऊपर थी. विभिन्न भूकंप का इतिहास बताता है कि दिल्ली-एनसीआर में 1720 में दिल्ली में 6.5 तीव्रता का भूकंप आया था. मथुरा में सन 1803 में 6.8 तीव्रता, सन 1842 में मथुरा के पास 5.5 तीव्रता, बुलंदशहर के पास 1956 में 6.7 तीव्रता, फरीदाबाद में 1960 में 6 तीव्रता और मुरादाबाद के पास 1966 में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था. दिल्ली-एनसीआर की पहचान दूसरे सर्वाधिक भूकंपीय खतरे वाले क्षेत्र के रूप में की गई है.

बुधवार 8 जुलाई को अंडमान सागर में आया था भूकंप

अंडमान सागर में बुधवार की सुबह 4.4 तीव्रता का भूकंप आया था. हालांकि भूकंप से किसी के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ. ष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप सुबह पांच बजकर 19 मिनट पर महसूस किया गया और इसका केंद्र पोर्ट ब्लेयर से 71 किमी दूर पूर्व में तथा 150 किमी की गहराई में था.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें