30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Election 2024: ’25 लाख तक फ्री इलाज, 30 लाख नौकरियां’, जानें कांग्रेस के घोषणापत्र की खास बातें

Lok Sabha Election 2024: 'कांग्रेस के पांच न्याय' के साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने घोषणापत्र जारी कर दिया है. इसमें जनता से कई तरह के वादे किए गये हैं. जानें कांग्रेस के इस घोषणापत्र की खास बातें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया जिसमें पांच ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ की बात कही गई है. कांग्रेस के अनुसार, पार्टी का घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय- ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’ पर आधारित है.

घोषणापत्र को ‘न्याय पत्र’ नाम दिया गया

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए जो घोषणा पत्र जारी किया है, इसे पार्टी ने ‘न्याय पत्र’ नाम दिया है. कांग्रेस के घोषणापत्र में कहा गया है कि ये आम चुनाव शासन की शैली को मौलिक रूप से बदलने का अवसर देता है जो पिछले एक दशक से दिखा है.

कांग्रेस के घोषणापत्र की खास बातें

  • कांग्रेस ने लोगों से अपील है कि वे धर्म, भाषा, जाति से परे देखें और बुद्धिमानी से चुनें तथा लोकतांत्रिक सरकार स्थापित करें.
  • कांग्रेस देशव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना कराएगी.
  • कांग्रेस की ओर से गारंटी दी गई है कि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ष के लिए आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन पारित करेगी, यदि वह सत्ता में आती है तो…
  • 25 लाख तक फ्री इलाज के लिए कैशलेस बीमा योजना का वादा कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में किया है.
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए कांग्रेस ने जो वादा किया है उसके अनुसार, इन्हें नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों में दस प्रतिशत कोटा बिना किसी भेदभाव के सभी जातियों, समुदायों को दिया जाएगा.
  • कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि यदि वह सत्ता में आजी है जो केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर स्वीकृत पदों में लगभग 30 लाख रिक्तियां भरने का काम किया जाएगा.

    Read Also : लोकसभा चुनाव के पहले अलका लांबा को बड़ी जिम्मेदारी, कांग्रेस ने राज्यों को पांच क्लस्टर में बांटा
  • घोषणा पत्र में कांग्रेस ने यह भी कहा है कि यदि उसकी सरकार आती है तो उसके बाद वह नई शिक्षा नीति को लेकर राज्य सरकारों के साथ परामर्श करेगी और इसमें संशोधन किया जाएगा.
  • कांग्रेस पिछले 10 वर्षों में हुए भ्रष्टाचार के मामलों की जांच कराने का काम करेगी.
  • कांग्रेस की ओर से वादा किया गया है कि वह ऊपरी अदालतों में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट के साथ विचार विमर्श कर राष्ट्रीय न्यायिक आयोग का गठन करेगी.

इन नेताओं की मौजूदगी में घोषणापत्र हुआ जारी

कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी की मौजूदगी में घोषणापत्र जारी किया गया. इन नेताओं के अलावा पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल, महासचिव प्रियंका गांधी के साथ-साथ पार्टी की घोषणा पत्र समिति के प्रमुख और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम नजर आए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें