1. home Hindi News
  2. national
  3. lockdown in india 25 september jharkhand and bihar delhi unlocked and lockdown latest news pib fact check avh

25 सितंबर से देश में दोबारा लागू होगा Lockdown? जानिए वायरल मैसेज का Fact Check

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
25 सितंबर से देश में दोबारा लागू होगा Lockdown? जानिए वायरल मैसेज का Fact Check
25 सितंबर से देश में दोबारा लागू होगा Lockdown? जानिए वायरल मैसेज का Fact Check
प्रभात खबर

Lockdown In India : कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच लॉकडाउन को फिर से लागू करने की अटकलें लगाई जा रही है. वहीं सोशल मीडिया पर 25 सितंबर को देश में लॉकडाउन लगाने वाला एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा कि पूरे देश में एक बार फिर से केंद्र सरकार लॉकडाउन लगाएगी.

क्या है मैसेज में- सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज में आपदा विभाग के एक लेटरपेड पर सरकारी आदेश लिखा हुआ है. मैसेज में लिखा है कि केंद्र सरकार ने 25 सितंबर से पूरे देश में लॉकडाउन लगाएगी. इस बार लॉकडाउन पहले की तुलना में अधिक सख्त बे लागू की जाएगी. मैसेज में आगे लिखा है, 'कोरोना के फैलते संक्रमण को रोकने के लिए सरकार यह फैसला करेगी.'

पीआईबी फैक्ट चेक- सोशल मीडिया पर वायरल इस मैसेज को पीआईबी की टीम ने फैक्ट चेक किया है. पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक केंद्र सरकार ने इस संबंध में न तो कोई आदेश जारी किया है, न ही इस संबंध में कोई विचार विमर्श के लिए नोटिस जारी किया है. पीआईबी की टीम ने इस वायरल मैसेज को फेक बताया है.

PIB Fact Check
PIB Fact Check
Twitter

पीएम ने दिया था नसीहत- बता दें कि एक कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों को कोरोना महामारी के प्रति ढिलाई नहीं बरतने की सलाह देत हुए प्रधानमंत्री ने मंत्र दिया, ‘‘ याद रखिये... जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं. दो गज की दूरी, मास्क है जरुरी. इस मंत्र को भूलना नहीं है. आपका स्वास्थ उत्तम रहे इसी कामना के साथ सबको धन्यवाद, शुभकामनायें. बता दें कि मध्यप्रदेश में शुक्रवार रात तक 83,619 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि प्रदेश में कोरोना महामारी से अब तक 1691 लोगों की मौत हुई है.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या 50 लाख के करीब पहुंच गई है. बीते 24 घंटे में 95 हजार से अधिक नये मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं देश में मरने वालों की संख्या 77 हजार के पार पहुंच गई है, जबकि एक्टिव केसों की संख्या भी 10 लाख के करीब हो गई है.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें