1. home Hindi News
  2. national
  3. live weather updates 5 june 2020 rain changed weather patterns rain in many areas heavy rains indian met department heat wave monsoon in india delhi weather

Weather Updates 5 June 2020 : मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश के जताए आसार, जानिये अपने शहर के मौसम का हाल

By Rajat Kumar
Updated Date
Prabhat Khabar

तूफान निसर्ग कमजोर हो गया है. अब यह सिस्टम डिप्रेशन के रूप में विदर्भ और इससे सटे भागों पर है. जम्मू कश्मीर और इससे सटे भागों पर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. भारत के मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मॉनसून की आगे की प्रगति के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने के कारण अगले सप्ताह से देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश की संभावना है.बीते 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है. गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली. स्काईमट वेदर के अनुसार आगामी 24 घंटों में मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पश्चिम उत्तर प्रदेश छिटपुट हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बौछारें गिर सकती हैं. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के अजमेर का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के अजमेर में देर शाम या रात्रि में बारिश या बिजली कड़कने के आसार हैं. यहां अगले दो दिनों के लिए बिजली कड़कने के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है.आज का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब के चंडीगढ़ में मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब के चंडीगढ़ में देर शाम या रात्रि में बारिश या बिजली कड़कने के आसार हैं. यहां अगले दो दिनों के लिए बिजली कड़कने के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है.आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के औरंगाबाद का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र के औरंगाबाद में देर शाम या रात्रि में बारिश या बिजली कड़कने के आसार हैं.यहां अगले दो दिनों के लिए बिजली कड़कने के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है.आज का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात के अहमदाबाद का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात के अहमदाबाद में देर शाम या रात्रि में बारिश या बिजली कड़कने के आसार हैं.यहां अगले दो दिनों के लिए आकाश में बादल छाए रहने के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है.आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के भागलपुर में बारिश

बिहार के भागलपुर में आज मौसम ने करवट ली है.दोपहर बाद आज यहां बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के दुमका का मौसम

झारखंड के दुमका में आज मौसम करवट ले सकता है. मौसम विभाग के द्वारा आज और कल दो दिनों के लिए यहां बादल छाए रहने के साथ ही बारिश की भी संभावना जताई गई है. कल यहां धूलभरी आंधी चलने के भी आसार हैं.आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के फारबिसगंज का मौसम

बिहार के फारबिसगंज में आज मौसम ने करवट ली है. मौसम विभाग के द्वारा अगले 2 दिनों के लिए यहां बादल छाए रहने के साथ ही बारिश की भी संभावना जताई गई है.यहां आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना और गया के तापमान में आयी गिरावट

बारिश और बादल के कारण पटना, गया आदि जिलों में तापमान लगभग सात डिग्री तक गिर गया. पटना का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री रहा. यहां सामान्य (38.4) से सात डिग्री कम रहा. इसी तरह गया में तापमान 33.7 डिग्री दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के इन राज्यों में आज बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है. वहीं, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है

email
TwitterFacebookemailemail

राजधानी लखनऊ में हो रही है बारिश 

देश के कई हिस्सों में आज भी बारिश हो रही है और मौसम सुहाना बना हुआ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज सुबह से बारिश हो रही है. बारिश के कारण लोगों को गर्मी से निजात भी मिली है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 8 जून तक बारिश के आसार 

8 जून से बिहार में बन रहा चक्रवाती सिस्टम भी बिहार को प्रभावित करेगा. फिलहाल बिहार में दोनों जगहों मसलन अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से बराबर मात्रा में नमी आ रही है. हालांकि तूफान का साइड इफैक्ट बिहार में चार जून से ही देखा गया. पूरे दिन बादल छाये रहे. इसकी वजह से पटना का उच्चतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 31.6, गया का सामान्य से 7 डिग्री नीचे 33.7, भागलपुर का सामान्य से दो डिग्री नीचे 36.4 और पूर्णिया का उच्चतम तापमान सामान्य के करीब 35 डिग्री सेल्सियस रहा

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी के इन जिलों में हो सकती है बारिश 

उत्तर प्रदेश में बिजनौर, मुजफ्फरपुर सहित आसपास के जिलों में निसर्ग तूफान का असर दिखाई दे रहा है. मौसम विभाग के लखनऊ केन्द्र के अनुसार शुक्रवार को बिजनौर सहित आसपास के क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर अगले तीन घंटों के दौरान आंधी-तूफान और बिजली गिरने की बहुत संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में दिख रहा तूफान निसर्ग का असर

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान निसर्ग के प्रभाव से पांच से छह जून तक पूरे बिहार में अच्छी-खासी बारिश हो सकती है. 6 जून को विशेष रूप से उत्तर-पूर्वी बिहार में कुछ स्थानों में भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ स्थानों पर ठनका गिरने की भी आशंका है. हालांकि हवा की रफ्तार कम ही रहेगी. आइएमडी पटना ने लोगों से मौसमी दशाओं से सतर्क रहने के लिए कहा है. उल्लेखनीय है कि दोनों दिनों में सबसे ज्यादा बारिश पूर्वी-उत्तरी बिहार में होने का पूर्वानुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में सामान्य से नीचे पहुंचा तापमान

मुंबई में आये तूफान का असर गुरुवार को राजधानी के ऊपर भी देखने को मिला. पूरे दिन आसमान में बादल छाये रहे और शाम में हल्की बूंदा-बांदी भी हुई. आसमान में बादल छाये रहने की वजह से अधिकतम तापमान में करीब चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है. अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे हो गया. मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो शुक्रवार को भी बादल छाये रहेंगे और तेज हवा के साथ बारिश भी होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में इस हफ्ते गर्मी से राहत

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में अगले 10 जून तक गर्मी से राहत रहेगी. उन्हें लू का सामना नहीं करना होगा. गुरूवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में बाढ़

गुजरात के कई इलाकों में बाढ़ कर कहर है. गोलपाड़ा, नागांव, होजई और कछार जिलों में बाढ़ आया हुआ है. गोलपाड़ा जिला बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां डेढ़ लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से जूझ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के कई हिस्सों बारिश की संभावना

राजस्थान के कई हिस्सों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई. गुरूवार को भी मौसम का मिजाज बदला रहा. ऐसे में मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आगामी तीन दिनों में राज्य के कई स्थानों में बारिश हो सकती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें