1. home Hindi News
  2. national
  3. krishi bill 2020 farmers protest continues set fires a tractor at india gate calls karnatak bandh against farm laws punjab cm captain amrinder singh in protest news pwn

Krishi Bill 2020: कृषि कानूनों को लेकर पंजाब-यूपी-दिल्ली और कर्नाटक में कांग्रेस का प्रदर्शन,पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह धरने पर बैठे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Krishi Bill 2020: कृषि कानून के खिलाफ  प्रदर्शन जारी, इंडिया गेट के पास जलाया ट्रैक्टर
Krishi Bill 2020: कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन जारी, इंडिया गेट के पास जलाया ट्रैक्टर
Prabhat Khabar

देश भर में किसानों के भारी विरोध के बीच तीनो कृषि बिल को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गयी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कृषि बिल को मंजूरी देते ही फिर से देश भर में किसानों का विरोध शुरु हो गया है. कृषि कानून के खिलाफ किसानों ने आज कर्नाटक बंद बुलाया है. दिल्ली के इंडिया गेट में किसानों ने ट्रैक्टर में आग लगा दी है. इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज धरना पर बैठे हैं.. कश्मीर में कानून के खिलाफ कांग्रेस ने प्रदर्शन किया. जबकि छत्तीसगढ़ किसान यूनियन पांच अक्टूबर को अपना विरोध दर्ज करेगा.

तमिलनाडु में कृषि कानून के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन

तमिलनाडु में कृषि कानून के खिलाफ किसान विरोध में उतर आये हैं. डीएमके अध्यक्ष एम के स्टॉलिन भी किसानों के साथ विरोध में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य केरल कानून के खिलाफ कोर्ट जाने की तैयारी कर रहा है. हम भी अपनी सरकार से इस मामले को कोर्ट में ले जाने की बात करेंगे और नहीं तो सारे विपक्षी दल मिलकर कोर्ट जायेंगे.

दिल्ली में जला ट्रैक्टर

कृषि बिल का विरोध दिल्ली के राजपथ तक पहुंच गया है. आज किसानों ने प्रदर्शन करते हुए दिल्ली के इंडिया गेट के पास ट्रैक्टर में आग लगा दी है. इस मामले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि दिल्ली में आज कांग्रेस ने अपना असली रंग दिखा दिया है. किसानों के प्रदर्शन के नाम असामाजिक तत्व अराजकता फैलाने का काम रहे हैं. यह एक दुर्भाग्य पूर्ण घटना है.

धरना पर बैठेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज वो खाटकर कला शहीद भगत नगर में तीनों कृषि कानून के खिलाफ धरना पर बैठे हैं. इससे पहले आज वो भगत सिंह के गांव भी पहुंचे.

कृषि कानून के खिलाफ कर्नाटक बंद

कर्नाटक में कृषि बिल, भूमि सुधार अध्यादेशों, कृषि उपज मंडी समिति (APMC) में संशोधन और श्रम कानूनों के विरोध में, आज किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए एक राज्यव्यापी बंद को देखते हुए कालाबुरागी में पुलिस बलों को तैनात किया गया है. बंद के दौरान पूरे राज्य में किसानों ने प्रदर्शन करने की योजना बनायी है. हालांकि राज्य सरकार ने कहा है कि बंद के दौरान सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे. आवश्यक सेवाएं जारी रहेगी.

महाराष्ट्र में लागू नहीं होगा नया कृषि बिल

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में नये कृषि कानून को लागू नहीं करने का एलान किया है. सरकार का कहना है कि यह किसान विरोधी कानून है इसलिए इसे राज्य में लागू नहीं किया जायेगा. महा विकास अगाड़ी भी राज्य में इस कानून के लागू होने का विरोध कर रहा है. महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री बाला साबेह थोराट ने कहा कि हम सभी एक साथ बैठकर इसके लिए रणनीति तैयार करेंगे.

जम्मू कश्मीर में कानून के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन

जम्मू कश्मीर के सांबा में ऑल जेके किसान संघ द्वारा नये कृषि कानून का विरोध में प्रदर्शन किया गया. कानून का विरोध करते हुए कार्यकर्ताओं ने कहा कि देश के 70 फीसदी लोग खेतीबारी करते हैं लेकिन सरकार ने मात्र पांच फीसदी लोगों को खुश करने के लिए किसान विरोधी कानून पास किया है.

छत्तीसगढ़ में पांच अक्टूबर को होगा प्रदर्शन

कृषि कानून के विरोध में छत्तीसगढ किसान यूनियन ने बैठक कि और फैसला किया की आगामी पांच अक्टूबर को कानून के विरोध में यूनियन द्वारा प्रदर्शन किया जायेगा. यूनियन ने आरोप लगाया कि इस कानून से पूजीपतियों और उद्योगपतियों को लाभ होगा. यह कानून किसानों के हित में नहीं है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें