1. home Home
  2. national
  3. kisan andolan protests hurting punjab shun them cm amarinder singh appeals to farmers amh

किसानों को भड़का रहे हैं पंजाब के मुख्यमंत्री ? बोले अमरिंदर सिंह- पंजाब की जगह दिल्ली की सीमाओं पर जाएं

पंजाब के मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मैं किसान भाइयों से कहना चाहता हूं कि यह आपका पंजाब है, आपके गांव हैं, आपके लोग हैं. आप दिल्ली (सीमा) पर जो करना चाहते हैं, वह करें, उनपर (केंद्र) दबाव बनाएं और उन्हें सहमत करें.

By Agency
Updated Date
मैं किसान भाइयों से कहना चाहता हूं कि यह आपका पंजाब है : अमरिंदर सिंह
मैं किसान भाइयों से कहना चाहता हूं कि यह आपका पंजाब है : अमरिंदर सिंह
pti

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसानों को लेकर ऐसी बात कही है जिसपर राजनीति तेज हो सकती है. दरअसल उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब के बजाय दिल्ली की सीमाओं या हरियाणा में धरना-प्रदर्शन करें. सिंह ने किसानों से कहा कि पंजाब में 113 स्थानों पर चल रहे उनके आंदोलन से राज्य के आर्थिक विकास में रुकावट पैदा हो रही है. इसलिए वे दिल्ली की सीमाओं पर जाकर केंद्र पर दबाव बनाएं.

पंजाब के मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मैं किसान भाइयों से कहना चाहता हूं कि यह आपका पंजाब है, आपके गांव हैं, आपके लोग हैं. आप दिल्ली (सीमा) पर जो करना चाहते हैं, वह करें, उनपर (केंद्र) दबाव बनाएं और उन्हें सहमत करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि क्या आप जानते हैं कि पंजाब में भी 113 जगहों पर किसान बैठे हैं? इससे क्या लाभ होगा? पंजाब को आर्थिक नुकसान होगा. वे (अन्य किसान) इसे दिल्ली (सीमाओं) और हरियाणा में कर रहे हैं. आप भी इसे वहीं करें.

अमरिंदर सिंह ने उम्मीद जताई कि किसान उनका अनुरोध स्वीकार करेंगे. मुखलियाना गांव में 13.44 करोड़ रुपये की लागत वाले सरकारी कॉलेज की आधारशिला रखने के बाद होशियारपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब को विकास की जरूरत है. सिंह ने केंद्र से तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने का भी आग्रह किया.

मुख्यमंत्री ने शुरू में कृषि अध्यादेशों का समर्थन करने और बाद में किसानों के आक्रोश का सामना करने के बाद इस मुद्दे पर यू-टर्न लेने के लिए बादल परिवार की निंदा की. किसानों से पंजाब के मुख्यमंत्री की इस अपील पर प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा सरकार के गृह मंत्री ने अनिल विज कहा कि यह ‘‘गैरजिम्मेदाराना'' बयान है. उन्होंने सिंह पर किसानों को भड़काने का आरोप लगाया. विज ने ट्वीट कर कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा है कि आप जो भी करना चाहते हैं वह हरियाणा अथवा दिल्ली की सीमाओं पर करें न कि पंजाब में. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का यह बयान बेहद गैरजिम्मेदाराना है.

अनिल विज ने कहा कि इससे यह साबित हो गया है कि अमरिंदर सिंह ने किसानों को भड़काने का काम किया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें