1. home Hindi News
  2. national
  3. job opportunities in india piyush goyal says india uae cepa create 10 lakh jobs for indians smb

दुनिया भर के देश भारत के साथ कर रहे पार्टनरशिप में काम, बनेंगे 10 लाख नौकरियों के अवसर: पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बुधवार को कहा कि दुनिया भर के देश भारत के साथ पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं. पीयूष गोयल ने साथ ही कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) समझौता न्यूनतम 10 लाख नौकरियां देगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Job Opportunities in India: पीयूष गोयल ने कहा, भारत-यूएई समझौता न्यूनतम 10 लाख नौकरियां देगा.
Job Opportunities in India: पीयूष गोयल ने कहा, भारत-यूएई समझौता न्यूनतम 10 लाख नौकरियां देगा.
ट्वीटर

Job Opportunities in India: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बुधवार को कहा कि दुनिया भर के देश भारत के साथ पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं. पीयूष गोयल ने साथ ही कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) समझौता न्यूनतम 10 लाख नौकरियां देगा. साथ ही भारत-ऑस्ट्रेलिया एफटीए कपड़ा, फार्मास्यूटिकल्स, चमड़े के सामान, रत्न और आभूषण क्षेत्रों में अन्य 10 लाख नौकरियां देगा.

सेवा निर्यात उच्चतम स्तर पर

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आगे कहा कि 400 बिलियन डॉलर से अधिक के माल निर्यात लक्ष्य की ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद भारत ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 250 बिलियन डॉलर के सेवा निर्यात लक्ष्य को पूरा करके एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. जो कोरोना महामारी के बाद देश की अर्थव्यवस्था के मजबूती से पटरी पर लौटने को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के कारण यात्रा, पर्यटन, विमानन और आतिथ्य क्षेत्र के प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा. इसके बावजूद इन क्षेत्रों ने नई ऊंचाई हासिल कर मिसाल कायम की है.

2030 तक देश का कपड़ा निर्यात 100 अरब डॉलर तक पहुंचने का दावा

इससे पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 2030 तक देश का कपड़ा निर्यात 100 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा. इसके संयुक्त अरब अमीरात व ऑस्ट्रेलिया में कोई ड्यूटी न लगने से इस क्षेत्र को तेजी मिलेगी. साथ ही निर्यात भी बढ़ेगा. भारत ने दोनों देशों से कारोबारी समझौता किया है. साथ ही यूरोपीय यूनियन, कनाडा, ब्रिटेन और गल्फ कॉरपोरेशन काउंसिल के दूसरे सदस्य देशों में भी निर्यात को ड्यूटी फ्री करने की कोशिश कर रहा है. पीयूष गोयल ने कहा कि कपड़ा उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और बीते साल में यह 43 अरब डॉलर का था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें