1. home Hindi News
  2. national
  3. indian corona vaccine covishield covaxin better than pfizer moderna says sii ceo adar poonawalla smb

Indian Corona Vaccine: अदार पूनावाला का दावा, भारत में बने टीके मॉडर्ना-फाइजर की तुलना में ज्यादा बेहतर

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने बुधवार को दावा किया कि मेड इन इंडिया कोविड-19 वैक्सीन mRNA टीकों जैसे फाइजर और मॉडर्न की तुलना में कोरोनावायरस संक्रमण से अधिक सुरक्षा प्रदान की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Corona Vaccine:  SII CEO Adar Poonawalla on Pfizer and Moderna
Indian Corona Vaccine: SII CEO Adar Poonawalla on Pfizer and Moderna
twitter

Indian Corona Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने बुधवार को दावा किया कि मेड इन इंडिया कोविड-19 वैक्सीन mRNA टीकों जैसे फाइजर और मॉडर्न की तुलना में कोरोनावायरस संक्रमण से अधिक सुरक्षा प्रदान की है. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने यह बात कही.

फाइजर और मॉडर्न को भारत में जगह नहीं मिलने पर बोले पूनावाला

एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि यह अच्छा है कि फाइजर (Pfizer Covid-19 Vaccine) और मॉडर्न (Moderna Covid-19 Vaccine) जैसे टीके भारत में पेश नहीं किए गए हैं, क्योंकि अमेरिका जैसे देशों में लोगों ने दूसरी और तीसरी बूस्टर खुराक ली है और अभी भी कई लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन भारत में हमारे टीकों ने अच्छी सुरक्षा दी है.

अब तक 80 से अधिक देशों में भेजी गई कोविशील्ड

कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के निर्यात के बारे में पूछे जाने पर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने बताया कि भारत अब तक 80 से अधिक देशों में इसका निर्यात कर चुका है. उन्होंने कहा कि हमने अब तक 80 से अधिक देशों और 10 करोड़ खुराक को कोविशील्ड का निर्यात किया है. उन्होंने कहा कि हालांकि अब घटते मामलों के कारण COVID वैक्सीन की मांग कम हो गई है. उन्होंने यह भी कहा कि कुछ देशों में जहां mRNA वैक्सीन दी गई थी, वहां कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन देशों में मामले सामने आए थे क्योंकि वे वायरल संक्रमण के खिलाफ अच्छी सुरक्षा प्रदान नहीं कर रहे थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें