1. home Hindi News
  2. national
  3. jee main 2020 answer key and result date cut off list jeemainntanicin nta mhrd iit avh

JEE Main 2020: जेईई मेन देने वाले छात्र ऐसे देखें कितना सही गया एग्जाम, jeemain.nta.nic.in पर आंसर की को लेकर क्या है लेटेस्ट न्यूज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jee Main 200 : जेईई एग्जाम का 'आंसर की' जल्द होगा जारी,  jeemain.nta.nic.in पर करें चेक
Jee Main 200 : जेईई एग्जाम का 'आंसर की' जल्द होगा जारी, jeemain.nta.nic.in पर करें चेक
Prabhat khabar

JEE Main 2020 : जेईई मेन 2020 के एग्जाम का आंसर की एनटीए जल्द ही जारी करेगा. एनटीए इस बार पेपर 1 और पेपर 2 का अलग-अलग आंसर की जारी करेगा. छात्र आंसर की जेईई के आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार एनटीए एग्जाम खत्म होने के बाद आंसर की जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है. जल्द ही आंसर की जारी कर दिया जाएगा. आंसर की जारी होने के बाद छात्र इसे मिलान कर सकते हैं. आंसर की के आधार पर ही कॉपी का मूल्यांकन होगा.

दोनों पेपर का अलग-अलग होगा जारी- इस बार एनटीए जेईई मेन के दोनों पेपर का अलग अलग आंसर की जारी करेगा. पेपर वन में जहां 50 सवाल थे, वहीं पेपर 2 में 100 सवाल थे. इस बार पेपर 1 के लिए 60 मिनट और पेपर 2 के लिए 120 मिनट क समय मिला था.

कैसे करें आंसर की डाउनलोड- बता दें कि एनटीए अपना आंसर की jeemain.nta.nic.in पर जारी करेगा. छात्रों को इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर साइन करना होगा. उसके बाद दोनों पेपर का अलग-अलग आंसर की डाउनलोड करना होगा.

गौरतलब है कि जेईई एग्जाम के बाद उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने कहा, जेईई परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित की गई थी.' उन्होंने कहा, 'मैं परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए सभी राज्य सरकारों और NTA के अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहूंगा.' बता दें कि परीक्षण एजेंसी ने देशभर के 500 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की.

बताते चलें कि जेईई-मेन की परीक्षा मूल रूप से 7-11 अप्रैल से आयोजित होने वाला था, लेकिन इसे 18-23 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. जेईई-मेन पेपर 1 और पेपर 2 के परिणामों के आधार पर, शीर्ष 2.45 लाख उम्मीदवार जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, जो 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए एक-स्टॉप परीक्षा है. (आईआईटी) JEE-Advanced 27 सितंबर को होने वाला है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें