1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc latest news today news on indian railways new trains today pkj

IRCTC/Indian Railway Latest News : पटरी पर लौट रही है रफ्तार, नयी ट्रेन की हई शुरूआत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways
Indian Railways
file photo

IRCTC Latest News Update/Indian Railways News : देश कोरोना काल के बाद पटरी पर लौट रहा है और साथ ही पटरी पर लौट रहीं है वो सारी ट्रेन जिस पर रोक लगी थी. सरकार धीरे- धीरे ट्रेन को भी रफ्तार दे रही है ताकि अर्थव्यस्था की रफ्तार भी तेज हो सके. रेलवे से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

पैसेंजर ट्रेन जो एक तरह से शहरों की लाइफ लाइन कही जाती है उसे भी पटरी पर दोबारा लौटाया गया है. भारतीय रेल तमात जरूरी जगहों पर यात्राएं शुरू कर रही है. वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) ने भी आज कई घोषणाएं की है जिसमें यात्रियों की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा गया है. जिन रूट पर यात्रियों की ज्यादा मांग है उस पर फैसला लिया जा रहा है.

अहमदाबाद-नयी दिल्ली राजधानी स्पेशल और बीकानेर-यशवंतपुर स्पेशल को महेसाणा स्टेशन पर रोकने ( स्टॉपेज देने) का फैसला लिया गया है. इस फैसले से यात्रियों को जो इस क्षेत्र से संबंध रखते हैं राहत मिलेगी.

पश्चिमी रेलवे ने भी बांद्रा टर्मिनस और भुज के बीच एक सुपरफास्‍ट ट्रेन चलान का फैसला लिया है. यह ट्रेन कई मायनों में खास होगी. जिन ट्रेंनों को चलाने का फैसला लिया गया है उसकी बुकिंग निर्धारित PRS काउंटर्स और IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से आज से शुरू की जा सकेगी.

मुंबई और भुज के बीच शुरू हो रही विशेष ट्रेन से इस रूट पर यात्रा कर रहे लोगों को आसान होगी. गुजराती समुदाय के बहुत ज्यादा व्यापारी इस रूट पर यात्रा करते हैं. मुंबई में बड़ी संख्या में गुजराती रहते हैं.

आंदोलन और आरक्षण की मांग को लेकर यात्रा प्रभावित

गुर्जर समुदाय का आरक्षण और किसान के विरोध प्रदर्शन की वजह से ट्रेनों के परिचालन पर भी असर पड़ा है. कई ट्रेनों को भी डायवर्ट किया गया है. कई को तय स्टेशन पर पुहंचने से पहले ही रोक दिया गया है.

पंजाब में किसान आंदोलन के कारण मुंबई सेंट्रल-अमृतसर एक्सप्रेस (02903) को अंबाला सिटी तक ही सीमित कर दिया गया है. बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर एक्सप्रेस (02925) को भी अंबाला सिटी तक ही चलाया जा रहा है.

उदयपुर सिटी- निजामुद्दीन स्पेशल (02964) को वाया चंदेरिया-अजमेर-जयपुर के रास्ते ऩिजामुद्दीन तक चलाया जा रहा है. इंदौर-निजामुद्दीन स्पेशल (02415) को वाया सवाईमाधोपुर-जयपुर-बांदीकुईं के रास्ते चलाया जा रहा है. इसके अलावा कुछ ट्रेनों को डायवर्ट भी कर दिया गया है. वारंगल एक्सप्रेस को वाया नागदा- बीना-झांसी-मथुरा के रास्ते चलाया जा रहा है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें