1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus in world world health organization said word prepare for next pandemic pkj

WHO की चेतावनी, अगली महामारी के लिए तैयार रहे दुनिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वायरस महामारी
कोरोना वायरस महामारी
फाइल फोटो

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया की अर्थव्यस्था, जीवनशैली पर प्रभाव डाला है. इस वायरस से पूरी दुनिया पर प्रभाव वड़ा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया को चेताया है कि अगली महामारी के लिए तैयार रहें. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 73वें विश्व स्वास्थ्य संभा में कोरोना का जिक्र करते हुए यह संदेश दे दिया है कि अगली महामारी के लिए तैयारी करें.

ऑनलाइन हुई इस बैठक में दुनियाभर से लोग शामिल थे. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा, हमें तैयारी करनी चाहिए इस तरह की महामारी से निपटने के लिए. हमने इस साल देखा वैसे देश जिनका स्वास्थ्य आपातकालीन ढांचा मजबूत है वह कोरोना से लड़ने में सफल रहे.

इन देशों में जहां कोरोना का खतरा और खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता था नियंत्रण में रहा. ऐसे देश वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में और इस पर काबू पाने में सक्षम रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा, स्थिर दुनिया में एक मजबूत नींव तभी संभव है जब स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया जायेगा.

कोरोना महामारी एक तरह का अलार्म है जो हमें याद दिला रहा है कि स्वास्थ्य (हेल्थ) सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता की नींव है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना से जंग जीतने वाले देशों की तारीफ भी की कोरोनो का संकट वैश्विक संकट है, मगर कई देशों और शहरों ने सफलता पूर्व कोरोना वायरस के प्रसार को रोका है या नियंत्रित कर लिया है इसे 'विज्ञान, समाधान और एकजुटता' के साथ हराया जा सकता है, नियंत्रित किया जा सकता है.

कोरोना वैक्सीन बनाने, ट्रायल करने में पूरी दुनिया लगी है इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है. पूरी दुनिया वैक्सीन बनाने या दूसरे देशों से खरीदने की दिशा में काम कर रही है . विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा, जब भी वैक्सीन बने तो इसे पूरी दुनिया के लोग समानता के आधार पर इस्तेमाल कर सकें. वैक्सीन सभी छोटे - बड़े देशों तक आसानी से पहुंचे.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें