1. home Hindi News
  2. business
  3. ration cards news fake ration card hindi news government take action pkj

Ration Cards Updates : फर्जी राशन कार्ड रखते हैं तो ध्यान रखें चलेगा सरकारी डंडा, 4 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड पर कार्रवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
fake ration car
fake ration car
फाइल फोटो

राशन कार्ड सबसे अहम दस्तावेज है, जिससे आपको सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिछले सात सालों में 4.39 करोड़ फर्जी राशन कार्ड बनाये गये हैं. अब इन फर्जी राशन कार्ड पर सरकारी डंडा चलेगा.

देशभर में राशन कार्ड से जुड़ा यह फर्जीवाड़ा का आंकड़ा खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर जारी किया है. सरकार के ताजा आंकड़ों के अनुसार साल 2013 से लेकर 2020 तक 4.39 करोड़ से भी ज्यादा फर्जी, जाली या अमान्य राशन कार्ड हैं जो देश में गलत तरीके से बनाये गये हैं .

सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि ऐसे राशन कार्ड को खत्म कर दिया जायेगा. इसकी जगह पर सही राशन कार्ड जारी किये जायेंगे. देश में 80 करोड़ लोगों तक कम कीमत पर राशन पहुंच रहा है. अगर साल 2011 की जनगणना के आधार पर देश के 81.35 करोड़ लोगों तक बहुत ही सस्ती दरों पर अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है. जिसमें चावल 3 रुपये गेहूं 2 रुपये और मोटा अनाज 1 रुपये किलो की कीमत पर मिल रहा है.

सरकार के पास यह फर्जी आंकड़ा तब सामने आये जब सरकार ने देशभर में टेक्नोलॉजी सपोर्टेड पीडीएस (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) में सुधार लाने की कोशिश कर रही थी. जब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून को लागू करने की तैयारी हो रही थी तो सरकरा के पास यह आंकड़ा आया जिसमें इतने सारे फर्जी राशन कार्ड का खुलासा हुआ.

सरकार उन राशन कार्ड की भी पहचान कर रही है जिसमें लोगों को जोड़ना, फर्जी राशन कार्ड की पहचान करना, दो - दो राशन कार्ड एक नाम से बने हैं उनकी पहचान करना, मौत हो जाने के बाद भी राशन कार्ड का इस्तेमाल करने जैसे मामलों की पहचान कर रही है. वैसे लोगों के राशन कार्ड भी जारी किये जा रहे हैं जिन्हें इसकी जरूरत है.

Posted BY - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें