1. home Home
  2. national
  3. indigenous corona vaccine covaxin may get who approval in october bharat biotech gave information vwt

स्वदेशी कोरोना टीका Covaxin को अक्टूबर में मिल सकती है WHO की मंजूरी, भारत बायोटेक ने दी जानकारी

कोरोना वैक्सीन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैज्ञानिकों का विशेषज्ञ समूह स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट (सेज) आगामी 5 अक्टूबर को कोवैक्सीन की मंजूरी देने को लेकर बैठक करेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विश्व स्वास्थ्य संगठन की जल्द होगी बैठक.
विश्व स्वास्थ्य संगठन की जल्द होगी बैठक.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : स्वदेशी कोरोना रोधी टीका कोवैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए आगामी अक्टूबर महीने में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से मंजूरी मिलने की संभावना है. भारतीय दवा निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने जानकारी दी है कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर कोरोना टीका कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी लेने की कोशिश कर रही है. उधर, खबर यह भी है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन अगले अक्टूबर महीने में स्वदेशी टीका कोवैक्सीन की मंजूरी दे सकता है.

मीडिया की खबरों के अनुसार, कोरोना वैक्सीन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैज्ञानिकों का विशेषज्ञ समूह स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट (सेज) आगामी 5 अक्टूबर को कोवैक्सीन की मंजूरी देने को लेकर बैठक करेगा. करीब डेढ़ घंटे तक होने वाली इस बैठक के बाद ही विशेषज्ञों का यह समूह टीके की इमरजेंसी यूज पर अपनी मुहर लगा सकता है.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, स्वदेशी टीका कोवैक्सीन की मंजूरी देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ समूह सेज की बैठक 5 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार 4 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगी. बैठक में सेज के वैज्ञानिकों के अलावा दवा निर्माता कंपनी भारत बायोटेक के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे.

बताया जा रहा है कि बैठक में कोवैक्सीन के भारत में हुए ट्रायल के डेटा के आधार पर उसके सुरक्षित और प्रभावी होने पर चर्चा होगी. इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन कोवैक्सीन को मंजूरी देने पर कोई अंतिम फैसला करेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से अभी फाइजर-बायोनटेक, एस्ट्राजेनेका, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉडर्ना और सिनोफार्म के टीके की मंजूरी दे चुका है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें