1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways news ministry of railways approves operation of 196 pairs of festival special trains in festive season diwali chhath ke mouke per chalegi 196 special train rjh

IRCTC/Indian Railways News : त्योहारी सीजन में रेलवे चलायेगा 392 ‘Festival Special train’, देखें पूरी लिस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways News
Indian Railways News
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : रेल मंत्रालय ने फेस्टिव सीजन में 196 जोड़ी ‘फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन’ चलाने के जोनल रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह ट्रेन 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेगी. इस ट्रेन का किराया स्पेशल ट्रेन के जैसा ही होगा. गौरतलब है कि 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है, 14 नवंबर को दीवाली है और फिर छठ महापर्व भी आने वाला है. रेलवे ने मंगलवार को ऐलान किया कि आगामी त्यौहारी मौसम को देखते हुए वह 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 पर्व विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा. रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि रेलवे को त्यौहारी मौसम के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ का अंदेशा है, जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है. रेलवे ने फेस्टिव सीजन में 196 जोड़ी ‘फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन’ चलाने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

कुछ समय पहले ऐसी सूचना आयी थी कि त्योहारी सीजन में रेलवे 200 स्पेशल ट्रेन चलाने वाली है, जो 15 अक्टूबर से चलेंगी. रेलवे ने यह आदेश त्योहारी सीजन में यात्रियों को आने-जाने में होने वाली परेशानी से बचाने के लिए दिया है. कोरोना महामारी के दौरान रेलवे का सामान्य परिचालन बंद है, जिसकी वजह से कहीं आने-जाने में परेशानी हो रही, जिसके मद्देनजर यह फैसला लिया गया है.

ट्रेनों का परिचालन उस रूट में ज्यादा किया गया है जहां ट्रैफिक ज्यादा है, क्लोन ट्रेन के परिचालन में भी रेलवे ने इसी सिद्धांत पर काम किया था. क्लिक करके देखें पूरी लिस्ट-

स्पेशल ट्रेन लिस्ट.pdf
download

रेलवे ने मंगलवार को ऐलान किया कि आगामी त्यौहारी मौसम को देखते हुए वह 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 392 पर्व विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा. रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि रेलवे को त्यौहारी मौसम के मद्देनजर यात्रियों की भीड़ का अंदेशा है, जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है.

बयान में बताया गया है कि दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से मुसाफिरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य स्थलों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी.

अब तक रेलवे ने 300 से अधिक मेल/एक्सप्रेस रेल गाड़ियों को सेवा में लगाया है जो समूचे देश में अब नियमित तौर पर चल रही हैं. अधिकारियों ने बताया कि ये पर्व विशेष ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलेंगी. मंगलवार को जारी आदेश में रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये पर्व विशेष ट्रेनें 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी और विशेष रेल गाड़ियों का किराया इनपर लागू होगा.

रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी नियमित सेवा को स्थगित कर दिया है और मांग तथा जरूरत के हिसाब से रेल गाड़ियों का संचालन कर रहा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें