1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways latest updates western railway adds 4 ladies special local trains in mumbai amh

IRCTC/ Indian Railways Latest Updates : त्योहारी सीजन में महिलाओं को रेलवे ने दिया ‘स्पेशल गिफ्ट'

By Agency
Updated Date
IRCTC/ Indian Railway Latest Updates
IRCTC/ Indian Railway Latest Updates
file photo

त्योहारी सीजन में रेलवे (Indian Railways ) ने महिलाओं को गिफ्ट दिया है. जी हां… रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुम्बई में लोकल ट्रेनों में महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति देने के एक दिन बाद पश्चिमी रेलवे ने उपनगरीय नेटवर्क पर चार और ‘लेडीज स्पेशल' ट्रेनें (Ladies Special Train) चलाने का ऐलान किया है. अधिकारियों ने बताया कि गैर-व्यस्त घंटों में महिलाएं अन्य ट्रेनों में भी यात्रा कर सकती हैं.

रेलवे अधिकारियों ने 15 जून से महानगर में लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू कर दी थीं. अभी तक केवल आवश्यक सेवाओं में कार्यरत लोग ही इनमें यात्राएं कर रहे थे. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि चार और ‘लेडीज स्पेशल' ट्रेनों के चलने के बाद अब पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यू आर) महिलाओं के लिए कुल छह विशेष ट्रेनें चला रहा है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा मध्य रेलवे (सीआर) कुल 706 लोकल ट्रेनें चला रहा है, जिनमें से चार ‘लेडीज स्पेशल' हैं.

रेल प्राधिकरण ने सीआर और डब्ल्यू आर मार्गों पर बुधवार से सुबह 11 से दोपहर तीन बजे और शाम सात बजे के बाद से महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति दे दी है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने 16 अक्टूबर को रेलवे से आग्रह किया था कि गैर व्यस्त घंटों में महिला यात्रियों को लोकल ट्रेन सेवा का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाए.

इसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने एक और पत्र लिख रेल अधिकारियों से कहा था कि राज्य के अनुरोध पर जल्द से जल्द विचार किया जाए. इसके बाद गोयल ने मंगलवार को महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति देने की घोषणा की थी.

196 जोड़ी नयी ट्रेनें : आपको बता दें कि झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत पूरे देश में 196 जोड़ी नयी ट्रेनें चलाई जा रही हैं. दुर्गापूजा से पहले चलनेवाली इन ट्रेनों को ‘फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन’ का नाम दिया गया है. 20 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच चलनेवाली इन ट्रेनों की पूरी सूची रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को जारी की थी. रेल मंत्रालय ने त्योहार विशेष ट्रेनों से संबंधित एक प्रस्ताव को मंजूरी दी़ है. इसके अनुसार 196 जोड़ी (392 ट्रेन) त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जायेगा़. इन ट्रेनों का संचालन 20 अक्तूबर से 30 नवंबर तक होगा. इनका किराया वही रहेगा, जो स्पेशल ट्रेनों का है़.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें