1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railway neet jee exams 2020 neet jee candidates allowed to travel in local trains in mumbai union railway minister piyush goyal suy

Indian Railway, NEET & JEE exams 2020: जेईई मेंस और नीट की परीक्षा के लिए इस राज्य में चलेगी ट्रेन, जानें पूरा मामला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

सितंबर 2020 में आयोजित होने वाले संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मध्य और पश्चिम रेलवे के मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर विशेष उपनगरीय सेवाओं द्वारा यात्रा करने की अनुमति है.

सीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा, "गृह मंत्रालय (एमएचए) ने अपनी यात्रा के लिए मंजूरी दे दी है। जेईई और एनईईटी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र को साथी (माता-पिता / अभिभावक) के साथ उपनगरीय स्टेशनों में प्रवेश करने का अधिकार माना जाएगा. ”

स्टेशनों पर स्टेशन और सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षा के दिनों में छात्रों को अनुमति दें.

उन्होंने आगे कहा कि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले जाएंगे। यह भी अनुरोध है कि यात्री मेडिकल और सोशल प्रोटोकॉल का पालन करें क्योंकि COVID19 के लिए अनिवार्य है.

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) COVID-19 महामारी के मद्देनजर केंद्रों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए विस्तृत व्यवस्था के बीच मंगलवार से इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

जबकि ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने छात्रों को आश्वासन दिया है कि वे उम्मीदवारों को परिवहन प्रदान करेंगे, आईआईटी के पूर्व छात्रों के एक समूह और छात्रों ने भी जरूरतमंद उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्रों को परिवहन सुविधा प्रदान करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है.

हर परीक्षा केंद्र को किया जाएगा सैनिटाइज

जेईई मेन परीक्षा दो पालियों में होनी है। लिहाजा, हर परीक्षा केंद्र को हर परीक्षा के पहले और बाद में सैनिटाइज किया जाएगा. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर ही मास्क और सैनिटाइजर दिए जाएंगे. हर उम्मीदवार से सेल्फ डिक्लरेशन फॉर्म भरवाया जाएगा. अगर जरा भी कोविड की शंका होगी तो अलग से बने आईसोलेशन परीक्षा कक्ष में उन्हें बैठाया जाएगा.

रोस्टरवार होगा कंप्यूटर का इस्तेमाल

परीक्षा के दौरान एक कमरे में 12 से ज्यादा उम्मीदवार नहीं बैठ पाएंगे. जेईई मेन कंप्यूटर आधारित परीक्षा है. इसलिए उम्मीदवारों को एक-एक कंप्यूटर छोड़कर बैठाया जाएगा. पहली पाली में जिस कंप्यूटर का इस्तेमाल उम्मीदवार करेगा, दूसरी पाली में आने वाला उम्मीदवार उसका इस्तेमाल नहीं करेगा. इसके बजाए दूसरे कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें