1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railway irctc news latest update indian railways likely to run more special trains ahead of festive season minimize rush during chhath durga puja deepawali bihar jharkhand ke liye special train amh

Indian Railways/IRCTC News : दशहरा, दिवाली, छठ में घर जाना होगा आसान, अगले महीने से नई ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है रेलवे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways/IRCTC News
Indian Railways/IRCTC News
Prabhat Khabar

क्या आप झारखंड-बिहार के (Jharkhand bihar special train) निवासी हैं…काम के सिलसिले किसी दूसरे राज्य में निवास करते हैं…और पर्व पर अपने घर जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां… भारतीय रेल कोरोना काल में सभी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए चलाई जा रही ट्रेनों की संख्या में अगले माह से और बढ़ोतरी करने की योजना पर काम कर रहा है.

जानकारी के अनुसार त्योहार के दौरान अक्टूबर और नवंबर की संभावित यात्री संख्या को देखते हुए व्यस्ततम रूटों पर लगभग 80 और नई ट्रेन चलाई जा सकती है. आपको बता दें कि इन दो महीनों में दशहरा, दिवाली, नवरात्रि, भाई दूज, छठ जैसे त्योहार पड रहे हैं और लोग अपने घर जाना चाहते हैं. भारतीय रेल कोरोना काल में नई ट्रेन से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों की बात करें तो इनमें अधिकांश गैर वातानुकूलित श्रेणी (सभी दर्जे) की होगी, जो त्योहारी सीजन में आम आदमी की यात्रा में सुविधाजनक होगी. आपको बता दें कि रेलवे अभी स्पेशल श्रेणी की ट्रेनों के साथ 40 क्लोन ट्रेन चला रही है. अधिकांश क्लोन ट्रेन वातानुकूलित श्रेणी की है, जिसमें किराया ज्यादा है. यही वजह है कि यह आम यात्री के सफर के लिहाज से लाभदायक नहीं है. हालांकि इससे मूल ट्रेन पर दबाव कम हुआ है, लेकिन शयनयान और सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की दिक्कतें अभी तक कम नहीं हुईं हैं.

त्योहारों का महीना : आपको बता दें कि अक्टूबर-नवंबर में जब दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ जैसे बड़े त्यौहार आते हैं उस समय यात्रियों की संख्या बढ जाती है. खासकर ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में बढोतरी हो जाती है. रेलवे इस स्थिति के मद्देनजर अगले माह से लगभग 80 ट्रेन और चलाने की तैयारी पर काम कर रहा है जिनमें आधी से ज्यादा बिहार और बंगाल को जोड़ने वाली होंगी. बताया जा रहा है कि यह सभी ट्रेनें भी विशेष श्रेणी वाली होंगी जो सभी आरक्षित कोच वाली होगी. जनरल कोच में भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए आरक्षण की सुविधा रेलवे की ओर से की जाएगी.

जानें ट्रेनों के बारे में

-10 ट्रेन बिहार और दिल्ली के बीच चलेंगी. ये ट्रेनें बिहार के सहरसा, राजेंद्र नगर, राजगीर, दरभंगा और मुजफ्फरपुर से चलेंगी.

-दो ट्रेनें बिहार से ही कटिहार से दिल्ली के लिए चलेंगी और वापसी करेंगी.


-उत्तर रेलवे 10 ट्रेनों (5 जोड़े) चलाएगा जो दिल्ली और बिहार के बीच चलेंगी. इसके अलावा ट्रेनें पश्चिम बंगाल से दिल्ली, पंजाब से पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश से दिल्ली तक चलाने का काम रेलवे की ओर से किया जाएगा.

-दक्षिण मध्य रेलवे दानापुर (बिहार) से सिकंदराबाद के बीच दो ट्रेनों का संचालन करेगा. ये ट्रेनें वापस भी होंगी. दक्षिण पश्चिम रेलवे 6 ट्रेनें (3 जोड़े) चलाएगा जो गोवा और दिल्ली, कर्नाटक-बिहार और कर्नाटक-दिल्ली के बीच चलेंगी.

- पश्चिम रेलवे 10 ट्रेनें (5 जोड़े) चलाएगा जो बिहार (दरभंगा) -गुजरात (अहमदाबाद), दिल्ली-गुजरात, बिहार (छपरा) से गुजरात (सूरत), मुंबई-पंजाब, गुजरात (अहमदाबाद) -बिहार (पटना) के बीच दौडेंगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें