1. home Hindi News
  2. national
  3. indian citizens stranded in afghanistan returned home safely rts

अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिक सुरक्षित लौटे स्वदेश, साथ लाई गुरु ग्रंथ साहिब की प्रतियां

आज एयर इंडिया की उड़ान से दुशांबे के रास्ते दिल्ली लाए गए लोगों ने अपने साथ गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां भी अपने साथ लाई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गुरु ग्रंथ साहिब के साथ लोग
गुरु ग्रंथ साहिब के साथ लोग
ANI

तालिबानी कब्जे के बाद अफगानिस्तान में कई देशों के फंसे नागरिक जल्द से जल्द अपने देश लौटना चाहते हैं. वहीं, काबुल से भारत के नागरिकों और अफगान सहयोगियों को भारत सुरक्षित लाया जाने का काम जारी है. इसी कड़ी में ऑपरेशन देवी शक्ति मिशन के तहत ये काम जारी है. बता दें कि इसके बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने ट्वीट के जरिए 78 लोगों को अफगानिस्तान लाने का उल्लेख किया था.

आपको बता दें कि आज एयर इंडिया की उड़ान से दुशांबे के रास्ते दिल्ली लाए गए लोगों ने अपने साथ गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां भी अपने साथ लाई है. इधऱ दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वी मुरलीधरन ने उनका स्वागत किया.

एस जयशंकर ने अपने ट्वीट में लिखा कि ऑपरेशन देवी शक्ति जारी है. काबुल से 78 लोगों को दुशांबे के रास्ते लाया गया. आईएएफ-एमसीसी, एअर इंडियन और टीम एमईए को उनके अथक प्रयासों के लिए नमन. बता दें कि भारत ने 16 अगस्त को काबुल से 40 भारतीय नागरिकों को विमान के जरिए दिल्ली सुरक्षित लाया था. इसके साथ ही इस मिशन की शुरूआत हुई थी. बता दें कि इसके एक दिन पहले ही तालिबानियों ने काबुल पर कब्जा कर लिया था.

बता दें कि काबुल में खराब हालात को देखते हुए कई देश अपने नागरिकों को वापस ले जाने के प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब तक 800 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित लाया चुका है.वहीं, पिछले एक हफ्ते से हजारों अफगान नागरिक काबुल हवाईअड्डे के आसपास जुटे हैं. ये सभी तालिबान के कब्जे के बाद अपना देश छोड़ना चाहते हैं. तालिबानी कब्जे के बाद वहां बिगड़ते हालात से लोग काफी भयभीत हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें