1. home Hindi News
  2. national
  3. india china tension latest update lac standoff rajnath singh statement on developments borders in ladakh lok sabha all news here amh

India China Tension : रक्षा मंत्री राजनाथ आज चीन को सुनाएंगे खरी खोटी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India China Tension
India China Tension
फाइल फोटो

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज चीन को संसद में खरी खोटी सुनाएंगे. जानकारी के अनुसार पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीनी सैनिकों के बीच जारी गतिरोध को लेकर वे मंगलवार को संसद में एक बयान दे सकते हैं. विपक्ष द्वारा इस मुद्दे पर चर्चा कराये जाने की मांग के बीच यह बयान काफी महत्व रखता है. राजनाथ की हाल में मास्को में चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगहे के साथ मुलाकात हुई थी. कुछ दिन पहले विदेश मंत्री जयशंकर की भी चीन के उनके समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात हुई थी.

इस बीच, कैबिनेट और मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की मंगलवार अपराह्न वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बैठक हो सकती है. सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी है. सोमवार से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र में विपक्ष भारत-चीन मुद्दे, कोविड की स्थिति, आर्थिक शिथिलता और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने का कोई मौका छोड़ने के पक्ष में नहीं है.

सबकुछ बदला नजर आया : मॉनसून सत्र के पहले दिन संसद परिसर में एंट्री से लेकर सदन की कार्यवाही के दौरान सब कुछ बदला-बदला नजर आया. लोकसभा के इतिहास में पहली बार सांसदों को अपनी सीटों पर बैठकर बोलने की अनुमति दी गयी, वहीं पहली बार निचले सदन की कार्यवाही के दौरान कई लोकसभा सदस्य राज्य सभा में बैठे. सांसदों को अपनी सीट पर बैठकर बोलने की अनुमति देते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि इस मॉनसून सत्र में सभी सासंद पहले अपनी सीटों पर बिना खड़े हुए बोलेंगे. इससे पहले, सभी सांसद संसद में बोलने से पहले खड़े होते थे. यह आसन के प्रति सम्मान दर्शाने का प्रतीक है. स्पीकर ने बताया कि यह इतिहास में पहली बार है जब निचले सदन की कार्यवाही के दौरान कई लोस सदस्य राज्य सभा में बैठेंगे.

मास्क में नजर आए सभी : कोरोना महामारी के बीच, लोकसभा की कार्यवाही सोमवार सुबह नौ बजे शुरू हुई. संसद के एंट्री प्वाइंट पर सभी का तापमान चेक किया गया. सभी की कोविड टेस्ट की रिपोर्ट देखी गयी. निगेटिव होने के बाद ही अंदर जाने की परमिशन दी गयी. प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, सांसद से लेकर संसद के कर्मचारी और सिक्योरिटी स्टाफ फेस मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे. पीएम ने जहां नीला मास्क लगाया, वहीं वित्त मंत्री व चिराग पासवान ने मधुबनी मास्क पहना.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें