1. home Hindi News
  2. national
  3. india china dispute us help us aircraft deployed on chinese border 16 nuclear bomb carrying aircraft bomber b 2 spirit aircraft tensions between india and china pkj

भारत की मदद के लिए अमेरिका तैनात कर सकता है, 16 परमाणु बम लेकर चलने वाला विमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका का बॉम्बर B-2 स्प्रिट विमान
अमेरिका का बॉम्बर B-2 स्प्रिट विमान
फाइल फोटो

वाशिंगटन - नयी दिल्ली : अमेरिका का बॉम्बर B-2 स्प्रिट विमान जो एक साथ 16 परमामु बम लेकर चल सकता है. चीन के साथ बढ़ते तनाव की वजह से भारत की मदद कर सकता है. खबर है की अमेरिका अपने सबसे खतरनाक विमान को भारत की मदद के लिए तैनात कर सकता है.

विमान जल्द ही भारत के साथ युद्ध की तैयारियों में शामिल हो सकता है. अमेरिकी पत्रिका द नेशनल इंटरेस्ट में चल रही एक खबर के अनुसार भारत- चीन सीमा पर सैन्य अभ्यास की तैयारी चल रही है. भारत के साथ मजबूत होती दोस्ती को लेकर अमेरिका इस युद्ध अभ्यास के जरिये भारत की सुरक्षा की तरफ एक कदम और आगे बढ़ा रहा है. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन से लेकर अबतक क्या - क्या हुआ, पढ़ें पूरा घटनाक्रम

अमेरिकी वायुसेना के कमांडर कर्नल क्रिस्टोफर कोनंत के मुताबिक इन्हें करीब 29 घंटे की यात्रा करके डियागो गार्सिया लाया गया है. उन्होंने कहा, अमेरिका अपने मित्र देशों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. बॉम्बर टास्कफोर्स हमारी नैशनल डिफेंस स्ट्रेटजी का अहम् हिस्सा है. क्रिस्टोफर कोनंत ने भारत का नाम नहीं लिया लेकिन उन्होंने संकेत दिया है कि इसकी कहां तैनाती की जा सकती है और भारत के साथ होने वाला युद्ध अभ्यास भी इसी तरह इशारा करता है.

अमेरिका को भी ताकत आंकने का मौका

अमेरिका इस तैनाती के जरिये सीधे चीन के डिफेन्स सिस्टम को टक्कर देगा. चीन अपने रडार और सुरक्षा तकनीक को लेकर पहले ही काफी बढ़ा चढ़ाकर जानकारी देता रहा है. इस विमान की तैनाती से चीन के दावों की भी पोल खुलेगी. अमेरिका 30 साल पुराने विमानो को नयी जरूरत के हिसाब से अपडेट करता रहा है.

विशेषज्ञ यह मानते है कि परमाणु विमान रेडार की पकड़ में नहीं आता है और चुपके से हमले को अंजाम देने में सक्षम है, इसमें नयी तकनीक के आधार पर नये सेंसर, सिस्टम, हथियार और उपकरण लगाए गए हैं. B-2 स्प्रिट दुनिया के सबसे घातक बॉम्बर माने जाते हैं. यह बमवर्षक विमान एक साथ 16 B61-7 परमाणु बम ले जा सकता है. हाल ही में इसके बेड़े में बेहद घातक और सटीक मार करने वाले B61-12 परमाणु बम शामिल किए गए हैं.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें