1. home Home
  2. national
  3. imd predicts heavy to very heavy rainfall weather forecast hartalika teej 2021 amh

Weather Forecast : इन राज्यों में होगी भारी बारिश, दिल्ली को मिलेगी उमस से राहत, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

बिहार में जहां बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं. बिहार में बारिश के आसार अब भी बने हुए हैं तो वहीं पड़ोसी राज्य झारखंड के भी कई इलाके में कहीं-कहीं आने वाले दो दिन में भारी बारिश के आसार हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली को मिलेगी उमस से राहत
दिल्ली को मिलेगी उमस से राहत
pti
  • अगले 10 दिन तक दिल्ली में लगातार बारिश की संभावना

  • बंगाल की खाड़ी निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र

  • बंगाल की खाड़ी निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल से होते हुए बिहार में पहुंचेगा

Weather Forecast : राजधानी दिल्ली में अगले चार दिन तक मौसम में ठंडक रहेगी जिससे यहां के लोगों को उमस से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. वहीं, इस दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. बुधवार को दिल्ली वाले बारिश का इंतजार करते रहे...लेकिन कहीं बारिश नहीं हुई. महाराष्ट्र की बात करें तो यहां रायगढ़ जिले में बीते 24 घंटे के दौरान हुई भारी बारिश के चलते राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को तैनात किया गया है. अधिकारी ने कहा कि जिले के बड़े हिस्से में बारिश हुई है, जहां अब तक औसतन 98.89 प्रतिशत वार्षिक वर्षा हो चुकी है.

इधर बंगाल की खाड़ी निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल से होते हुए बिहार में पहुंचेगा जिस वजह से 10 सितंबर से बिहार के दक्षिण हिस्से में स्थित पटना, गया, बेगूसराय सहित 19 जिलों के अधिकांश जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं. बिहार में जहां बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं. बिहार में बारिश के आसार अब भी बने हुए हैं तो वहीं पड़ोसी राज्य झारखंड के भी कई इलाके में कहीं-कहीं आने वाले दो दिन में भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो झारखंड में मध्यम से तेज बारिश की संभावना है.

यूपी का मौसम जिस तरह से बदल रहा है उससे सब हैरान हैं. मानसून 17 सितंबर के बाद भी जारी रहने की संभावना नजर आ रही है. मौसम विभाग के अनुसार 9 से 11 सितंबर तक कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. यहां तेज हवाएं चलेंगी और आकाशीय बिजली गिरने के आसार हैं. शुक्रवार 10 सितंबर को कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्‍डा, बलरामपुर में भारी बारिश की संभावना है.

हिंद महासागर में पैदा हुई मौसमी हलचल इस बार देश की राजधानी दिल्ली को सितंबर में भी परेशान कर रही है. ऐसा कम देखा गया है, जब जुलाई-अगस्त के बाद सितंबर में लगातार बारिश दर्ज की जाए. इसके लिए प्रमुख तौर पर हिंद महासागर में दो मौसमी परिस्थितियों को कारक बताया जा रहा है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 10 दिन तक दिल्ली में लगातार बारिश की संभावना है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें