24.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशIAS Transfer: केंद्र सरकार ने 13 IAS अधिकारियों का किया फेरबदल, यहां देखें पूरी लिस्ट

बिहार कैडर के 1989 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी बर्थवाल को वाणिज्य सचिव नियुक्त किया गया है. वह अभी तक श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव के पद पर तैनात थे.

IAS Transfer: केंद्र सरकार ने 13 IAS अधिकारियों का किया फेरबदल, यहां देखें पूरी लिस्ट

प्रशासनिक स्तर पर गुरुवार को हुए व्यापक फेरबदल के तहत वरिष्ठ अधिकारी सुनील बर्थवाल को नया वाणिज्य नियुक्त किया गया है जबकि विवेक भारद्वाज की खनन सचिव बनाया गया है. कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी एक आदेश में शीर्ष स्तर पर हुए इस प्रशासनिक फेरबदल की जानकारी दी गई.

जारी आदेश के अनुसार, बिहार कैडर के 1989 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी बर्थवाल को वाणिज्य सचिव नियुक्त किया गया है. वह अभी तक श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव के पद पर तैनात थे. बर्थवाल को तत्काल प्रभाव से वाणिज्य विभाग में ओएसडी के रूप में नियुक्त कर दिया गया है. वह 30 सितंबर को बी वी आर सुब्रमण्यम के सेवानिवृत्त होने के बाद सचिव का पदभार संभालेंगे. सुब्रमण्यम दो साल के लिए आईटीपीओ के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किए गए हैं.

रसायन एवं पेट्रोकेमिकल विभाग की सचिव आरती आहूजा को बर्थवाल की जगह श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव बनाया गया है. आहूजा की जगह अरुण बरोका लेंगे जो फिलहाल जलशक्ति मंत्रालय में विशेष सचिव हैं. पश्चिम बंगाल कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी विवेक भारद्वाज नए खनन सचिव होंगे. वह महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने जा रहे आलोक टंडन की जगह लेंगे. वहीं श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के महानिदेशक पद पर तैनात मुखमीत सिंह भाटिया को अल्पसंख्यक मामलों का सचिव नियुक्त किया गया है.

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण सिंघल को उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय के तहत उर्वरक सचिव बनाया गया है. दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की सचिव अंजली भावरा को इसी पद पर सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण विभाग में भेजा गया है. भावरा की जगह राजेश अग्रवाल लेंगे जो अभी तक कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव पद पर तैनात थे.

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत अतुल कुमार तिवारी को अग्रवाल की जगह कौशल विकास सचिव बनाया गया है. अपने कैडर राज्य केरल में कार्यरत 1989 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश कुमार सिंह को पशुपालन एवं डेयरी विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है. कपड़ा मंत्रालय में विशेष सचिव विजय कुमार सिंह भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग के सचिव होंगे.

ओडिशा कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी जी श्रीनिवास नए संसदीय कार्य सचिव होंगे. श्रीनिवास वर्तमान में उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार हैं. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 1988 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईएएस अधिकारी राजीव जलोटा को भारत सरकार में सचिव रैंक और वेतनमान पर पदोन्नत कर दिया है। वह फिलहाल मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के चेयरपर्सन हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें