1. home Hindi News
  2. national
  3. himachal news 600 women dressed in traditional clothes dance together manali in winter carnival rts

हिमाचलः विंटर कार्निवल में मनाली के मॉल रोड पर पारंपरिक परिधान में सजी एक साथ नाचीं 600 महिलाएं

महिलाओं ने लाल धाठू व काले पट्टू की वेशभूषा में करीब एक घंटे तक नृत्य किया. पारंपरिक परिधानों में सजी सैकड़ों महिलाओं की नाटी देखने मॉल रोड में हजारों पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ा.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
कुल्लवी नाटी पेश करती महिलाएं
कुल्लवी नाटी पेश करती महिलाएं
संवाद न्यूज एजेंसी

Manali Winter Carnival: नौवें नेशनल विंटर कार्निवल (शरदोत्सव) में मनाली मॉल रोड पर करीब 600 महिलाओं ने एक साथ पारंपरिक वेशभूषा पहनकर कुल्लवी नाटी पेश की. राईट बैंक के इस समूह की महिलाओं ने लाल धाठू व काले पट्टू की वेशभूषा में करीब एक घंटे तक नृत्य किया. पारंपरिक परिधानों में सजी सैकड़ों महिलाओं की नाटी देखने मॉल रोड में हजारों पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ा. कई पर्यटकों ने सैकड़ों महिलाओं के थिरकते कदमों के साथ नृत्य भी किया और इस भव्य नाटी को अपने कैमरे में कैद किया.

मनाली के ऐतिहासिक मॉल रोड पर राइट बैंक की 61 महिला मंडलों की सदस्यों ने पारंपरिक परिवेश में सामूहिक नाटी से सभी मंत्रमुग्ध कर दिया. महिलाओं ने धाठू व पट्टू के साथ थिपू, चंद्रहार, चांपकली, चांदी की चूड़ियां, पायल, कंगन व हाथ में रूमाल लेकर ढोल-नगाड़ों व करनाल की स्वरलहरियों के साथ नृत्य किया. इस दौरान स्थानीय लोक कलाकारों ने नाटी में एक से बढ़कर एक पहाड़ी गीत पेश किए. नाटी डालकर महिलाओं ने पुरातन संस्कृति विरासत व महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया.

नाटी देखने के लिए पूरा मॉल रोड खचाखच भरा हुआ था. वहीं, मॉल रोड के होटल-दुकानों व अन्य भवनों पर चढ़कर इसका लुत्फ उठाया. वामतट की महिला मंडलों की नाटी अब पांच जनवरी को होगी. मनाली विंटर कार्निवल में दोनों तटों के मंडलों में होने वाली प्रतियोगिता के प्रति महिलाओं में खासा उत्साह है. दो साल बाद हुए इस आयोजन के लिए महिलाओं के चेहरे में खुशी का भाव देखने को मिला. नाटी को बेहतर आंकने के लिए निर्णायक मंडल का भी गठन किया गया है. नाटी के लिए कुल्लवी परिधान पहने महिलाओं के साथ पर्यटकों ने सेल्फी ली और फोटो के साथ वीडियोग्राफी भी की.

विजेता को मिलेंगे दो लाख रुपये नकद

बता दें, विंटर कार्निवल में दोनों तटों में से किसी एक टीम को प्रथम व दूसरे स्थान के लिए चुना जाएगा. कार्निवल कमेटी के उपाध्यक्ष एवं एसडीएम मनाली सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि नाटी में विजेता को दो लाख और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक लाख रुपये नकद इनाम दिया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें