1. home Hindi News
  2. national
  3. heat wave to severe heat wave in saurashtra rajasthan madhya pradesh odisha rainfall in this state mtj

Weather Update: महाराष्ट्र, सौराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश, ओड़िशा में लू का अलर्ट, यहां होगी बारिश

15 से 19 मार्च के बीच अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. इस दौरान मेघ गरजेंगे और कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लू का अलर्ट
लू का अलर्ट
Twitter

Weather Update: सौराष्ट्र-कच्छ, कोंकण एवं पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति होगी, जबकि पश्चिमी मध्यप्रदेश, गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान और ओड़िशा में लू की स्थिति रहेगी. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने यह जानकारी दी है. साथ ही कहा है कि 15 से 19 मार्च के बीच अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है. इस दौरान मेघ गरजेंगे और कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकता है.

अंडमान-निकोबार में होगी वर्षा

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में 18 एवं 19 मार्च को वज्रपात की आशंका है. वहीं, 19 मार्च को कुछ जगहों पर भारी वर्षा (Heavy Rainfall) हो सकती है. दक्षिणी अंडमान सागर (South Andaman Sea) में 19 मार्च 2022 को तेज हवाएं चलेंगी. हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच होने का अनुमान है. इतना ही नहीं, 60 किलोमीर की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी चलने का अनुमान भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने जताया है.

बीएमसी ने दी सुरक्षित रहने, खूब पानी पीने की सलाह

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई और पड़ोसी जिलों में भीषण गर्मी की स्थिति के मद्देनजर आम नागरिकों से सुरक्षित रहने और शरीर में पानी की कमी न होने देने तथा दोपहर में बाहर निकलने से बचने की अपील की है. बीएमसी ने कहा कि लू लगने से पीड़ित व्यक्ति को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए. इसने लोगों से पानी एवं अन्य स्वास्थ्यकर तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाने की भी सलाह दी.

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज एवं येलो अलर्ट

आईएमडी ने मंगलवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert- कुछ हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति) जारी किया था, जबकि बुधवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ (Yellow Alert - अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति) जारी किया है. आईएमडी ने अगले दो दिनों में मुंबई में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को उपनगरीय सांताक्रुज में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें