1. home Hindi News
  2. national
  3. guruwar weather forecast 8 july 2021 live updates mausam samachar today rain continue in jharkhand bihar bengal up monsoon ready to arrive in delhi north central india barish hogi amh

Weather Forecast: दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में गर्मी का सितम जारी, जानें देश के अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
prabhat khabar

Weather Forecast Today LIVE Updates, 8 July 2021, Rain Alert, Monsoon 2021 : दिल्ली सहित उत्तर भारत (Delhi,North india Rain) के हिस्से लू की चपेट में नजर आ रहे हैं. बंगाल की खाड़ी (bay of bengal) से होकर गुजरने वाली हवाओं के कारण उत्तर प्रदेश में बारिश गतिविधियां बढ़ेगी. 9 जुलाई से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत में बारिश शुरू हो जाएगी. जबकि, 10-11 जुलाई काफी तेज बारिश होगी. आज मध्य भारत के साथ पश्चिम तट पर भी मानसून सक्रिय होने की संभावना है. जबकि, झारखंड, बिहार, बंगाल में बारिश (jharkhand,bihar,up,bengal wrather and rain) जारी रहेगी. मौसम की खबर के लिए बनें रहें prabhatkhabar.com के साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में पारा सामान्य से 6 डिग्री अधिक

पंजाब और हरियाणा के लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. दोनों राज्यों में कई स्थानों पर बृहस्पतिवार को पारा सामान्य से कई डिग्री अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी एवं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में भीषण गर्मी से लोगों को नहीं मिल रही राहत

दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी से शहरवासियों को राहत नहीं मिल रही है. राजधानी में आज अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्यियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा था. दिल्ली में बृहस्पतिवार को इस महीने चौथे दिन लू चली. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शहर में भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली में एक जुलाई को पारा 43.1 डिग्री सेल्सियस, दो जुलाई को 41.3 डिग्री सेल्सियस और सात जुलाई को 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में हीटवेव जारी रहने की संभावना

राजस्थान में गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है. स्थिति यह है कि प्रदेश के कई जिलों में आम इंसान से लेकर किसान तक बारिश की राह तक रहा है. इधर प्रदेश के कई जिलों में पारा 40 के पार ही बना हुआ है. प्रदेश में गर्मी से बने हाल से परेशान अब प्रदेशवासी जल्द से जल्द मानसून की कामना में जुट गए है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के नागपुर में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव

महाराष्ट्र के नागपुर में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में सड़कों पर जलभराव हो गया. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में एक व्यक्ति ने बताया कि हमारे घर में पानी घुस गया है. हर साल बारिश के बाद जलभराव हो जाता है. भारी नुकसान हो गया है. नगर निगम से कोई अधिकारी देखने के लिए नहीं आता है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले कुछ घंटों में नागपुर समेत इन स्थानों पर बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक, नागपुर शहर में सुबह से ही मूसलाधार बारिश हो रही है. कहा गया है कि अगले कुछ घंटों में नागपुर, वर्धा, भंडारा, चंद्रपुर और यवतमाल के कई स्थानों पर, अमरावती और गोंदिया के कुछ स्थानों पर तथा गड़चिरौली, अकोला और वाशिम में अलग अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के साथ बादल गरजने और बिजली कड़कने की अधिक संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

नागपुर में भारी बारिश व गरज का अनुमान: आईएमडी

आईएमडी के महाराष्ट्र में स्थित क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने ऑरेंट अलर्ट जारी किया और बृहस्पतिवार को नागपुर जिले के इलाकों में बादलों की गरज और बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है. येलो अलर्ट भी जारी किया गया है, जिसके तहत शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है और साथ में बिजली कड़क सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में देहरादून समेत इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में उत्तराखंड के देहरादून सहित पांच जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में तेज गर्मी जारी, सप्ताहांत तक राहत बरसने की उम्मीद

राजस्थान में तेज गर्मी का दौर जारी है जहां बुधवार को दिन का सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है हालांकि सप्ताहांत तक मानसून सक्रिय होने से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का मौसम 

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि झारखंड में आठ और नौ जुलाई को कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान मेघ गर्जन होगा और वज्रपात की भी आशंका व्यक्त की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

अधिकतम तापमान के 41 डिग्री सेल्सियस

आज दिल्ली का अधिकतम तापमान के 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और लू चलने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में न्यूनतम तापमान रहा 30.6 डिग्री सेल्सियस

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली, पंजाब, हरियाणा सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में 10 जुलाई से मानसून आगे बढ़ने को तैयार है. 10-15 जुलाई के बीच देश के कई हिस्सों में तेज वर्षा हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

11-12 को तेज बारिश होने के आसार

झारखंड की राजधानी रांची सहित प्रदेश के कई इलाकों में सुबह से हल्की बारिश हो रही है. 11-12 जुलाई को उत्तर बंगाल की खाड़ी में एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना नजर आ रही है. इसके 24 घंटे में यह गहरा हो जाएगा जिससे झारखंड समेत कई तटीय राज्यों में बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी का मौसम

यूपी में बारिश से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में होगी बारिश

उत्तर बिहार में अगले 24 घंटे में भी कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. जबकि कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो मानसून की ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम उत्तरप्रदेश से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण बिहार और उत्तरी झारखंड होकर गंगीय पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली, उत्तर भारत के अन्य हिस्से लू की चपेट में

दिल्ली सहित उत्तर भारत के हिस्से बुधवार को लू की चपेट में रहे. राजस्थान के श्रीगंगानगर में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार का दिन जुलाई के महीने में तीसरा लू वाला दिन रहा. गुरुवार को भी शहर के कुछ क्षेत्रों में लू चलने की संभावना है. मैदानी इलाकों के लिए लू की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो. आईएमडी ने पहले कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 10 जुलाई के आसपास दिल्ली पहुंच जाएगा, जिससे यह 15 वर्षों में सबसे अधिक विलंबित होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में गर्मी से हाल बेहाल

राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति नजर आ रही है. बुधवार को श्रीगंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने अगले 48 घंटों में जयपुर, भरतपुर जिलों और बीकानेर संभाग में लू की चेतावनी जारी की है. हालांकि 10 जुलाई से मानसून के कारण तापमान में तीन-चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है. दस-11 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. मानसून 11 से 13 जुलाई के बीच बीकानेर संभाग के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चुरू जिलों में दस्तक देगा. मौसम विभाग के अनुसार 11 से 15 जुलाई के दौरान राजस्थान के ज्यादातर जगहों पर बारिश की संभावना है. 12-13 जुलाई के दौरान जोधपुर संभाग के जिलों में भी मानसून पहुंचने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा और पंजाब में लू की स्थिति

हरियाणा और पंजाब में बुधवार को भी लू की स्थिति बनी रही, गुरुग्राम में तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब में, पटियाला में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लुधियाना का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बाढ़

इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर जिलों में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने कहा कि मानसून के निर्धारित समय से पहले अभूतपूर्व भारी बारिश के कारण राज्य बाढ़ का सामना कर रहा है.

च्‍व

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें