1. home Hindi News
  2. national
  3. g7 summit pm modi address outreach session g7 countries america britain france germany canada prt

G-7 Summit: G-7 शिखर सम्मेलन, आउटरीच सत्रों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pm Modi, G-7 Summit
Pm Modi, G-7 Summit
Twitter
  • जी-7 के 47वें शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

  • सम्मेलन के आउटरीच सत्रों को करेंगे संबोधित

  • कोरोना के कारण डिजिटल तरीके से हो रहे हैं पीएम शामिल

G-7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 (Group of 7) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और संपर्क सत्रों (आउटरीच सेशन) को भी संबोधित करेंगे. पूरा कार्यक्रम डिजिटल माध्यम से होगा. बता दें, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर पीएम मोदी सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं. इससे पहले पीएमओ ने पहले ही साफ कर दिया था कि पीएम मोदी कोरोना को देखते हुए ब्रिटेन नहीं जाएंगे.

कौन हैं जी-7 नेशन में शामिल देशः बता दें, जी-7 समूह (Grpup 7 Nation) में ब्रिटेन (Britain), कनाडा(Canada), फ्रांस(France), जर्मनी(Germany), इटली(Italy), जापान (Japan) और अमेरिका (America) जैसे देश शामिल हैं. इस बार जी7 की अध्यक्षता ब्रिटेन कर रहा है. और बतौर अध्यक्ष उसने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को बैठक में आमंत्रित किया है.

G-7 का में शामिल नहीं है भारतः जी-7 विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों का एक समूह है. भारत फिलहाल इसका हिस्सा नहीं है. ब्रिटेने के प्रधानमंत्री ने भारत को बतौर गेस्ट कंट्री के तौर पर शामिल गोने का आमंत्रण दिया है. भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को भी बैठक में शामिल होने का मौका मिला है. बता दें, यह दूसरा मौका है जब पीएम मोदी इसमें शामिल हो रहे हैं. इससे पहले साल 2019 में फ्रांस की अध्यक्षता में आयोजित जी-7 बैठक में भारत ने हिस्सा लिया था.

बता दें, इस बार जी-7 की बैठक में कोरोना वायरस महामारी पर विशेष चर्चा की जाएगी. इसके वैश्विक निदान पर चर्चा होगी. इसके अलावा स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर भी सातों देश के प्रतिनिधि अपनी राय रखेंगे. गौरतलब है कि यह जी-7 का 47वां सम्मेलन हैं. इससे पहले 46 बार विकसित देशों की बैठक हो चुका है. वहीं कनाडा इस ग्रुप में सबसे बाद में जुड़ा है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें