1. home Hindi News
  2. national
  3. finance minister nirmala sitharaman press conference live updates package of 20 lakh crores know all update here pm modi

Economic Package: वित्त मंत्री की घोषणा से विपक्ष और कई मुख्यमंत्री नाराज, जानिए क्या कह रहे एक्सपर्ट

By Utpal Kant
Updated Date
coronavirus outbreak in india: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
coronavirus outbreak in india: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Twitter/ANI

Nirmala Sitharaman Press Conference वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (finance minister nirmala sitharaman ) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज (relief package) से जुड़ी जानकारी दी. आज कुल 6 लाख करोड़ की कुल घोषणाएं हुई हैं. इस आर्थिक पैकेज में नौकरीपेशा और एमएसएमई सेक्टर के लिए कई बड़ी घोषणाएं हुईं. वित्त मंत्री ने गुरुवार को शुक्रवार को भी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी और आर्थिक पैकेज से संबधित नयी जानकारियां देंगी. वित्त मंत्री ने आज क्या क्या ऐलान किया यहां पढ़ें मुख्य बातें...

email
TwitterFacebookemailemail

सीतारमण जी ने जिन योजनाओं की घोषणा की है ये सब अपने आप में बहुत अच्छी पहल -केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने जिन योजनाओं की घोषणा की है ये सब अपने आप में बहुत अच्छी पहल है ये तो पहली खेप है और बहुत कुछ आएगा. देश एक नई आशा और एक नए संकल्प के साथ इस कोविड के अभिशाप के बावजूद आर्थिक रूप से मजबूत राष्ट्र बनकर उभरेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

यह एक अत्यधिक स्वागत योग्य कदम है - दीपक सूद, एसोचैम के महासचिव

एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने कहा है कि आज की गई घोषणाएँ MSMEs के लिए एक अच्छी खबर है. हम उसका स्वागत करते हैं. MSMEs के लिए 100% क्रेडिट गारंटी योजना, जहां उन्हें 4 साल तक बिना किसी जमानत के साथ विशेष धन दिया जाएगा, यह एक अत्यधिक स्वागत योग्य कदम है.

email
TwitterFacebookemailemail

MSME क्षेत्र में श्रमिकों के लिए लाखों रोजगार उत्पन्न करेगा -सीएम नवीन पटनायक

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने कहा वित्त मंत्रालय द्वारा घोषित आर्थिक पुनरुद्धार पैकेज ने देश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र को उम्मीद दी है. उद्दीपक पैकेज विशाल MSME क्षेत्र में श्रमिकों के लिए लाखों रोजगार उत्पन्न करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

आर्थिक पैकेज का लाभ बिहार को सबसे ज्यादा मिलेगा - बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा बिहार को मिलेगा, यहां एमएसएमई की अधिकतम संख्या है. आज एमएसएमई की परिभाषा को संशोधित किया गया है. अब बड़ी संख्या में सेवा क्षेत्र के तहत काम करने वाले उद्योग और संगठन एमएसएमई के तहत आएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम ने भारतीय अर्थव्यवस्था की तेजी से रिकवरी की नींव रखी -केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आर्थिक पैकेज को लेकर कहा कि एनबीएफसी आदि के लिए 30,000 करोड़ रुपये की तरल तरलता योजना की घोषणा, एमएसएमई आदि के अधीनस्थ ऋण के रूप में संपार्श्विक-मुक्त ऋण और रु 20,000 करोड़ का प्रावधान; बाजार में विश्वास पैदा करने के सभी उपाय. पीएम ने भारतीय अर्थव्यवस्था की तेजी से रिकवरी की नींव रखी है.

email
TwitterFacebookemailemail

हमें खादी और ग्राम उद्योग को विकसित करने की आवश्यकता -केंद्रीय मंत्री नीतीश गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने कहा है कि हमें खादी और ग्राम उद्योग को विकसित करने की आवश्यकता है क्योंकि यह पिछड़े क्षेत्र में अधिकतम रोजगार दे रहा है. इस वजह से बहुत सारे आदेश गाँव के उद्योगों, खादी उद्योगों को जा रहे हैं, जो अधिक रोजगार सृजन करने जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम नरेंद्र मोदी जी और निर्मला सीतारमण जी को इस समग्र पैकेज के लिए धन्यवाद - भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा मैं पीएम नरेंद्र मोदी जी और निर्मला सीतारमण जी को इस समग्र पैकेज के लिए धन्यवाद देता हूं और भारत को भारत मनोहर भारत बनाने के लिए व्यापक कदम उठा रहा हूं. इस परीक्षण के समय में, हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में हमारे पास एक दयालु और उत्तरदायी सरकार है.

email
TwitterFacebookemailemail

लघु उद्योगों, सूक्ष्म उद्योगों और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा - सीएम शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के सीएम ने कहा की आज FM द्वारा घोषित MSME सेक्टर के लिए राहत के उपाय, सही मायने में आत्मनिर्भर बनाने का रोडमैप है. मेरा मानना ​​है कि पीएम द्वारा आर्थिक पैकेज एमएसएमई को मदद करेगा.लघु उद्योगों, सूक्ष्म उद्योगों और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

उद्यमियों को सशक्त करेंगे - पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज की घोषणाओं से व्यवसायों, विशेषकर एमएसएमई के मुद्दों का समाधान करने में काफी मदद मिलेगी. इसके साथ ही घोषित कदम तरलता को बढ़ावा देंगे, उद्यमियों को सशक्त करेंगे और उनकी प्रतिस्पर्धी भावना को मजबूत करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

मुझे यकीन कोरोना से इस जंग में हम विजयी होंगे -लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि मैं कोरोना के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ने के लिए लोगों को धन्यवाद देता हूं. मुझे यकीन है कि हम इस लड़ाई में विजयी होंगे. जब भी कोई चुनौती आती है, हम उसका सामना एकजुट रूप से करते हैं. यह हमारे लोकतंत्र की सुंदरता है

email
TwitterFacebookemailemail

पैदल चल रहे लाखों गरीबों को लेकर लिए पैकेज में कुछ नहीं- पी चिदंबरम

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने पीएम मोदी के आर्थिक पैकेज को लेकर कहा कि वित्तमंत्री सीतारमण ने उन लाखों गरीब मजदूरों के लिए कुछ भी नहीं कहा जो भूखे हैं और पैदल ही अपने घरों की ओर जा रहे हैं. 13 करोड़ गरीब परिवारों के खाते में कैश ट्रांसफर को लेकर भी कुछ नहीं कहा गया हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है लेकिन राज्यों के लिए कुछ भी नहीं - ममता बनर्जी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आर्थिक घोषणा के बाद बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है लेकिन राज्यों के लिए कुछ भी नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

आर्थिक पैकेज के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का जताया आभार

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की जो घोषणा की है उस क्रम में MSME's को जो राहत दी गई है उसके लिए मैं आदरणीय प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं

email
TwitterFacebookemailemail

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की की तारीख बढ़ी

इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख को 31 नवंबर 2020 तक बढ़ाया जाएगा। इनकम टैक्स में ट्रस्ट, एलएलपी को सभी पेंडिंग फंड तत्काल रूप से दिए जाएंगे. कल से अगले साल तक टीडीएस और टीजीएस के लिए 25 फीसदी भुगतान में छूट दी जा रही है जो कि अगले साल 31 मार्च 2021 तक जारी रहेगी. इससे 50 हजार करोड़ रुपये का फायदा होगा. इसके अतिरिक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विवाद से विश्वास स्कीम के तहत जिन कंपनियों के टैक्स विवाद बाकी हैं, वह 31 दिसंबर 2020 तक बिना किसी ब्याज के टैक्स दे सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ठेकेदारों को 6 महीने की राहत

सभी सरकारी एजेंसियां जैसे रेलवे, हाइवे आदि छह महीने तक ठेकेदारों को राहत.. पीपीपी में भी छह महीने तक राहत दी जा सकती है. रियल एस्टेट के मामले में एडवाइजरी जारी होगी कि सभी प्रोजेक्ट्स को मार्च से आगे 6 महीने तक मोहलत दी जाए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा 25 मार्च 2020 के बाद जो भी रजिस्ट्रेशन और कंस्ट्रक्शन के लिए आगे बढ़े हैं, उन्हें छह महीने के लिए फायदा होगा. बिल्डरों को भी मकान पूरा करने के लिए अतिरिक्त वक्त दिया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिजली वितरण कंपनियों के लिए इमरजेंसी लिक्विडिटी

कोरोना संकट से जूझ रही डिस्कॉम यानी बिजली वितरण कंपनियों की मदद के लिए इमरजेंसी लिक्विडिटी 90 हजार करोड़ रुपये की योजना. 30,000 करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी स्कीम लॉन्च की जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

एमएसएमई के बाकी पेंमेंट 45 दिनों के अंदर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- एमएसएमई के लिए ई-मार्केट लिंकेज पर जोर दिया जाएगा. सरकार एमएसएमई के बाकी पेंमेंट 45 दिनों के अंदर करेगी. अब 200 करोड़ तक के सरकारी कामों के लिए ग्लोबर टेंडर नहीं होंगे. मतलब 200 करोड़ रुपये तक की सरकारी खरीद में ग्लोबल टेंडर नहीं मंगाए जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

15 हजार रुपये से कम वेतन वालों का EPF

15 हजार रुपये से कम सैलरी वालों को सरकारी सहायता मिलेगी. सैलरी का 24 फीसदी सरकार पीएफ में जमा करेगी. इसके लिए सरकार की ओर से 2,500 करोड़ की मदद दी जा रही है. 72 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा पीएफ कॉन्ट्रीब्यूशन अगले तीन महीनों के लिए घटाया जा रहा है. यह कदम नियोक्ताओं के लिए उठाया गया है. पीएसयू को 12 फीसदी ही देना होगा. पीएसयू पीएफ का 12 फीसदी ही देंगे लेकिन कर्मचारियों को 10 फीसदी पीएफ देना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

एमएसएमई की परिभाषा बदल रहे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- हमलोग एमएसएमई की परिभाषा बदल रहे हैं. अब एमएसएमई के लिए निवेश की सीमा ज्यादा बढ़ा रहे हैं. ज्यादा टर्नओवर के बावजूद एमएसएमई का दर्जा खत्म नहीं होगा. एक करोड़ के निवेश वाली कंपनियां माइक्रो यूनिट होंगी. कारोबार ज्यादा होने पर भी एमएमएमई का फायदा मिलता रहेगा. हर तरह के सेक्टर में लगी एमएसएमई को योजना से फायदा होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

10,000 करोड़ रुपये के फंड्स ऑफ फंड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- एमएसएमई जो सक्षम हैं, लेकिन कोरोना की वजह से परेशान हैं, उन्हें कारोबार विस्तार के लिए 10,000 करोड़ रुपये के फंड्स ऑफ फंड के माध्यम से सहयोग दिया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

MSME को तीन लाख करोड़ तक बिना गारंटी के मिलेगा लोन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- MSME सेक्टर लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम को 3 लाख करोड़ रुपये का बिना गारंटी के लोन दिया जाएगा. एक साल तक ईएमआई से राहत. कहा कि संकट में फंसी एएसएमई को लिए 20 हजार करोड़ दिया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन में राशन और अनाज का वितरण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- लॉकडाउन के बाद गरीब कल्याण योजना का ऐलान किया गया था. लॉकडाउन में राशन और अनाज का वितरण किया गया. जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी राशन मुहैया करवाया गया. लोगों के खाते में पैसे पहुंचाए गये.

email
TwitterFacebookemailemail

41 करोड़ जनधन अकाउंट होल्डर्स के खाते में डीबीटी

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि 41 करोड़ जनधन अकाउंट होल्डर्स के खाते में डीबीटी ट्रांसफर किया गया. कहा कि संकट के वक्त हमारे देश में कोई भूखा ना रहे, ऐसी हमारी कोशिश है

email
TwitterFacebookemailemail

चुनौती के समय भी पीएम मोदी देश के लिए अवसर देखते हैं

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना ने देश-दुनिया के सामने कई संकट खड़े किए, लेकि इस चुनौती के समय भी पीएम मोदी देश के लिए अवसर देखते हैं. कोरोना संकट में दुनिया को देखें तो भारत में हालात बेहतर है.

email
TwitterFacebookemailemail

लोकल ब्रांड को ग्लोबल ब्रांड बनाने का लक्ष्य

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- पिछले कार्यकाल में कई योजनाएं आर्थिक सुधार से जुड़ी हुई थी, पीएम फसल बीमा योजना, फिशरी डिपार्टमेंट बनाना, पीएम किसान योजना जैसे सुधार कृषि क्षेत्रों के लिए किए गए हैं. कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र को बैंकों से जुड़े सुधार, बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन जैसे काम किए गए हैं. डीबीटी के जरिए लोगों के खाते में सीधे पैसे पहुंच रहे हैं, किसी को बैंक तक जाने की जरूरत भी नहीं पड़ रही है. लोकल ब्रांड को ग्लोबल ब्रांड बनाने का लक्ष्य है. बिजली उत्पादन में भारत सरप्लस देश बना है.

email
TwitterFacebookemailemail

चर्चा के बाद फैसला

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने कहा- कल पीएम का और्थिक पैकेज पर ऐलान आपने सुना, इस पैकेज पर फैसला समाज के कई सेक्शन, कई मंत्रालय और विभागों के बीच चर्चा के बाद लिया गया था. कई विभागों, मंत्रालयों के अलावा पीएम मोदी खुद इस पैकेज पर चर्चा में शामिल रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

आत्मनिर्भर भारत अभियान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ही आत्मनिर्भर भारत अभियान की बात की. उन्होंने कहा कि आरिथिक पैकेज का ऐलान आत्मनिर्भर भारत के लिए किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

एमएसएमई पर होगी ज्यादा बात!

माना जा रहा है कि मोदी सरकार के इस 20 लाख करोड़ के खास पैकेज में सबसे अधिक ध्यान एमएसएमई का ही रखा गया है. इस सेक्टर में सबसे अधिक रोजगार पैदा होता है. यह भी ध्यान रखने की बात है कि बहुत सारे एमएसएमई तो पंजीकृत भी नहीं हैं, जिनके रोजगार का आंकड़ा भी मौजूद नहीं होता. लॉकडाउन की वजह से सब कुछ बंद है, जिसके चलते अर्थव्यवस्था की रफ्तार थम सी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचीं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए आ गई हैं. उनके साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

12 से 13 लाख करोड़ रुपये ही नयी मदद के रूप में हासिल होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा में से करीब 60 प्रतिशत यानी 12 से 13 लाख करोड़ रुपये ही नयी मदद के रूप में हासिल होगा. डीबीएस बैंक की एक रपट के मुताबिक इसमें से एक बड़ी राशि रिजर्व बैंक नकदी सहायता के रूप में पहले ही दे चुका है जो इस पूरे पैकेज का हिस्सा है. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कोविड-19 संकट से उबरने के लिए इस पैकेज की घोषणा की. इस पैकेज में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए पहले घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये की राशि और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बाजार को दी गयी सहूलियतें शामिल हैं. बाकी पैकेज की विस्तृत जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देंगी. डीबीएस बैंक ने इस संबंध में बुधवार को एक रिपोर्ट जारी की.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने आर्थिक पैकेज को ऐतिहासिक बताया

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री द्वारा घोषित किये गये विशेष आर्थिक पैकेज को ऐतिहासिक बताया. उन्‍होंने कहा, इससे भारत की विकास यात्रा तेज होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

आर्थिक पैकेज से ‘मेक इन इंडिया' को तेज करने में मिलेगी मदद : सज्जन जिंदल

उद्योगपति सज्जन जिंदल ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री के 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज से ‘मेक इन इंडिया' कार्यक्रम में तेजी लाने में मदद मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस का बयान

कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आर्थिक पैकेज के ब्यौरे की जानकारी दिए जाने से पहले बुधवार को कहा कि उसे यह उम्मीद है कि यह पैकेज भाजपा की पहले की कई बड़ी घोषणाओं और वादाखिलाफी की तरह नहीं होगा. पार्टी प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने यह भी कहा कि सभी जनधन खातों में 7500 रुपये डाले जाने के बाद जनता को सरकार की घोषणा पर विश्वास होगा. उन्होंने एक बयान में आरोप लगाया कि भाजपा जनता को टोपी पहनाने और दिन में तारे दिखाने में माहिर है. कांग्रेस नेता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज, भाजपा की वादाखिलाफी का एक और उदाहरण साबित नहीं होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी की घोषणा

कोरोना संकट से बेपटरी हुई देश की अर्थव्यव्स्था को पटरी पर लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी. इस राहत पैकेज से लोगों को बहुत उम्मीद है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें