1. home Hindi News
  2. national
  3. fact check aircraft rafale jet has crashed near ambala airbase due to technical fault messages viral avd

दुर्घटनाग्रस्त हुआ राफेल ? जानें वायरल मैसेज का Fact Check

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pti photo

Fact Check : राफेल विमान को लेकर सोशल मीडिया पर इस समय एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि अंबाला एयरबेस के पास एक राफेल विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. इतना ही नहीं यह भी दावा किया जा रहा है कि हादसे में पायलट भी शहीद हो गया. आइये इस वायरल मैसेज का Fact Check जानें.

वायरल मैसेज का दावा : वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एक राफेल लड़ाकू विमान तकनीकी खराबी के कारण अंबाला एयरबेस के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया और एक पायलट शहीद हो गया. यह भी दावा किया जा रहा है कि इसकी जानकारी इंडियन एयरफोर्स ने खुद अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट दिया है. IAF के उसी ट्वीट को तेजी से वायरल किया जा रहा है.

PIB Fact Check : वायरल हो रहे मैसेज का पीआईबी फेक्ट चेक की टीम ने पड़ताल किया. पड़ताल में पाया गया कि वायरल हो रहा मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. मैसेज में कोई सच्चाई नहीं है. पीआईबी की टीम ने बताया कि IAF ने राफेल जेट को लेकर ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं किया है. साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया है कि ऐसी कोई भी दुर्घटना नहीं हुई है. पीआईबी की टीम ने बताया, इमेज के साथ छेड़छाड़ किया गया है.

फर्जी वायरल मैसेज से रहें सावधान : इस तरह के कई मैसेज सोशल मीडिया में वायरल होते रहते हैं. वैसे में हमें सावधान रहने की आवश्यकता है. किसी भी मैसेज को बिना जांच-पड़ताल किये दूसरों के पास भेजने से बचना चाहिए.

गौरतलब है कि 10 सितंबर को फ्रांस द्वारा निर्मित बहु भूमिका वाले पांच राफेल लड़ाकू विमानों को शानदार समारोह में भारतीय वायु सेना में औपचारिक रूप से शामिल किया गया. इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे. मालूम हो पांच राफेल विमानों की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंची थी. इससे करीब चार साल पहले भारत ने फ्रांस के साथ 59,000 करोड़ रुपये की लागत से ऐसे 36 विमानों की खरीद के लिए अंतर सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें